Tuesday , September 27 2022
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मटके का पानी, इन परेशानियों से रहेंगे दूर
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मटके का पानी, इन परेशानियों से रहेंगे दूर

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मटके का पानी, इन परेशानियों से रहेंगे दूर

मटका भारतीय घरों में गर्मियों में दिखने वाले कॉमन चीजों में से एक है। यह स्टील और प्लास्टिक कंटेनर जैसी चीजों का न केवल पारंपरिक अल्टरनेटिव ऑप्शन है बल्कि इसका इस्तेमाल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी है। यही कारण है कि कई घर अभी भी खासतौर पर गर्मियों के मौसम में फ्रीज के बजाय मिट्टी के घड़ों का इस्तेमाल पीने के पानी को ठंडा करने के लिए करते हैं।
मटका प्राकृतिक रूप से पानी को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है। मिट्टी के बर्तन में स्टोर किए गए पानी पीने के कई फायदे हैं. मिट्टी के मटके या बर्तन में स्टोर किए गए पानी के फायदों से यदि आप अनजान हैं तो यहां पढ़ें एक्सपर्ट के अनुसार इसके फायदे।
मिट्टी के बर्तन में रखा पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बरकरार रखता है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है। मिट्टी के बर्तन में रखे पानी से शरीर का प्राकृतिक मेटाबॉलिज्म सिस्टम मजबूत होता है।
मिट्टी का बर्तन पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है। मिट्टी के पॉट में जमा पानी सही टेम्परेचर लेवल पर होता है, शीतलता का एहसास कराते हुए भी यह गले के लिए हानिकारक नहीं होता।
एक्सपर्ट के अनुसार मिट्टी के बर्तनों का पानी पीने से लू से बचाव होता है। मटके का पानी के नैचुरल मिनरल्स शरीर को हाइड्रेटेड रखने में काफी असरदार हैं।
मिट्टी के बर्तन से पानी पीने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी जहरीले कैमिकल का डर नहीं होता है। मटके का पानी गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। डॉ. नितिका कोहली के अनुसार, मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से एसिडिटी जैसी समस्या ठीक हो जाती है। यानी आपको यदि गैस की समस्या है तो नैचुरल फ्रीज यानी मिट्टी के मटके का पानी पीने से लाभ हो सकता है।