Monday , September 26 2022
वाटर टैक्स जमा करने की ऑनलाइन सुविधा देने वाला प्रयागराज UP का पहला जिला बना
वाटर टैक्स जमा करने की ऑनलाइन सुविधा देने वाला प्रयागराज UP का पहला जिला बना

वाटर टैक्स जमा करने की ऑनलाइन सुविधा देने वाला प्रयागराज UP का पहला जिला बना

प्रयागराज। अपना वाटर टैक्स जमा करने के लिए अब जलकल विभाग का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। घर बैठे जलकर भी जमा कर सकेंगे। प्रयागराज की महापौर अभिलाष गुप्ता नंदी ने जलकल विभाग के ऑनलाइन पोर्टल का उद्दघाटन किया। आनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रयागराज नगर निगम सीमा में रहने वाले समस्त भवन स्वामी अपना बिल देख सकते हैं। इसका पूरा विवरण पोर्टल पर क्लिक करते ही मिल जाएगा।
मेयर ने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बिल प्राप्त करना, जमा करना, अपना पिछला 10 वर्षों की भी जमा जमा किए गए धनराशि का विवरण देखना, शिकायत का निस्तारण आदि पोर्टल पर सुविधा प्रदान किया गया। यह सुविधा उत्तर प्रदेश में उपलब्ध कराने वाला पहला जिला प्रयागराज बन गया है।
जलकल के महाप्रबंधक हरिश्चंद्र बाल्मीकि ने बताया कि नगर निगम सीमा के अंतर्गत लगभग 2.50 लाख लोगों ने पानी का कनेक्शन लिया है। पहले लोगों को बिल भुगतान आफलाइन किया जाता था पर अब जलकर आनलाइन जमा किया जा सकेगा। ऑनलाइन जलकर जमा करने के लिए एचडीएफसी और एक्सिस बैंक से करार हुआ है।
वाटर टैक्स जमा करने के लिए उपभोक्ताओं को www.jalkalprayagraj.org पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आनलाइन वाटर टैक्स आप्शनल पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही अपना नाम, पता आदि का डिटेल भरते ही उपभोक्ता का समस्त जानकारी मिल जाएगी। जीएम जलकल हरिश्चंद्र वाल्मिमी ने बताया कि उपभोक्ता नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बीम एप, यूपीआई, गूगल पे, पेटीएम आदि माध्यम से वाटर टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।