Sunday , August 7 2022

Prayagraj: युवाओ को फिट रखने का प्रयास, फिट इंडिया मूवमेंट

Prayagraj : प्रदेश में खेल की प्रतिभाओ को विकसित करने के लिए युवा वर्ग के लोग अपने को फिट रखें इसके लिए फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की गई है।पिछले दिनों इसे लेकर तमाम आयोजन किए जा चुके है। प्रदेश सरकार की खास योजनाओं में से यह एक है। इसके जरिए ग्रामीण क्षेत्र में विशेष रूप से खिलाडिय़ों को तैयार करने का भी प्रयास हो रहा है। यह जानकारी क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अनिल तिवारी ने सरल बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी की जन्मतिथि पर विशेष आयोजन भी इसे लेकर किए गए। अब इससे संंबंधित कार्यक्रम आगे भी चलते रहेंगे। खासकर युवा कल्याण विभाग कैलेंडर बनाकर युवक व महिला मंगल दलों के जरिये तमाम आयोजन किये जा रहे हैं। युवा भी इसमें भाग ले रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे हैं स्टेडियम

ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए स्टेडियम भी बनाए जा रहे हैं। जहां नए स्टेडियम नहीं बन सकते वहां स्कूल मैदानों को ही विकसित किया जा रहा है। इसके लिए जरूरी संसाधन स्थानीय लोगों की मदद से जुटाए जा रहे हैं।

आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास

सरकार की इन योजनाओं में युवा वर्ग के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास हो रहा है। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास, खेल सहित आॢथक एवं देशहित के लिए किये जाने वाले कार्यों, रोजगार आदि के लिए अनेकों योजनाएं हैं। कोरोना काल में खास तौर पर युवा वर्ग के लोगों पर फोकस किया जा रहा है।

Leave a Reply