Thursday , October 6 2022
President Ram Nath Kovind पहुंचे St. Vincent and the Grenadines
President Ram Nath Kovind पहुंचे St. Vincent and the Grenadines

President Ram Nath Kovind पहुंचे St. Vincent and the Grenadines

किंग्सटाउन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो कैरेबियाई देशों की यात्रा के अपने दूसरे चरण में सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस पहुंचे। कोविंद के बुधवार को अर्गिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वस और गवर्नर जनरल डेम सुसान डोगन ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति के आगमन पर उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ और 21 तोपों की सलामी दी गई।
राष्ट्रपति कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ यहां पहुंचे हैं। किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस की पहली यात्रा है। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस की राजधानी किंग्सटाउन पहुंचे। गवर्नर जनरल डेम सुसान डोगन ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस की पहली यात्रा है।
सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस की अपनी समकक्ष गवर्नर-जनरल सुसान डोगन से मुलाकात करेंगे। वह देश के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्वस और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मिलेंगे। राष्ट्रपति कोविंद देश की संसद को भी संबोधित करेंगे।
आधिकारिक बयान के अनुसार, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइंस, भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है और दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य हैं। राष्ट्रपति कोविंद जमैका की यात्रा करके यहां पहुंचे हैं। उन्होंने जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित किया था।
उन्होंने कहा था कि जमैका ने भारतीयों का पूरे दिल से स्वागत किया है और उन्हें काफी सम्मान भी दिया है और इसी का परिणाम है कि केवल राजनीति में ही नहीं, बल्कि व्यापार, संगीत, खेल, परिधान और खानपान में भी यहां भारत की समृद्ध उपस्थिति नजर आती है।
राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जमैका के अपने समकक्ष गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन द्वारा आयोजित एक भोज में भी राष्ट्रपति कोविंद ने शिरकत की थी।