Saturday , May 21 2022

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

टेक डेस्क: भारत सरकार ने हालहि में चाइना से जुड़े  कुल 118 ऐप्प बैन कर दिए। इन ऐप्पस में भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला गेमिंग ऐप्प Pubg mobile भी शामिल है। एक अनुमान के अनुसार भारत में pubg के लगभग 20 से 25 करोड़ यूजर्स हैं। यानी वे अब इस गेम को फिलहाल तो नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में उन यूजर्स को निराश होने की जरूरत नहीं है, जो इस गेम पर फाइटिंग करते थे। उनके लिए पबजी की तरह कई गेम्स मौजूद हैं। हम आज आपको ऐसे ही उन पांच गेम्स के बारे में बताने वाले हैं जो pubg जैसा मज़ा दे सकते हैं।

1.गरेना फ्री फायर (Garena Free fire)

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

46MB साइज़ वाले इस गेम के कुल 50 करोड़ यूजर्स हैं। गरेना फ्री फायर गेम को 2017 में रिलीज किया गया था। ये पॉपुलर बैटल गेम है जिसमें डेवलपर्स की तरफ से लगातार अपडेट्स मिलते रहते हैं। इस गेम में प्लेयर्स को एक आइसलैंड पर 49 दूसरे प्लेयर्स के साथ छोड़ दिया जाता है। पबजी की तरह इसमें आप अपने पैराशूट को कहीं भी उतार सकते हैं, गाड़ी चला सकते हैं। इसे सिंगल या 4 लोगों की टीम बनाकर भी खेला जा सकता है।

2.फोर्टनाइट (Fortnite)

 

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

अमेरिकन गेमिंग कंपनी इपिक द्वारा तैयार किए गए इस गेम के दुनियाभर में 250 मिलियन (करीब 25 करोड़) यूजर्स हैं। इसमें एक साथ 100 प्लेयर्स ऑनलाइन फाइट कर सकते हैं। गेम की एक स्टेज में करीब 20 मिनट लगते हैं। प्लेयर का गेम ओवर होने के बाद वो तुरंत ही नया खेल सकता है। इस एक्शन गेम में एचडी ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है। इस गेम ला साइज़ 107MB है।

3.आर्क: सर्वाइवल इवॉल्वड (Ark: Survival Evolved)

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

70MBसाइज़ वाला ये गेम दुसरे बैटल रॉयल गेम्स से काफी अलग है, क्योंकि इसमें डायनासोर का ट्विस्ट है। इस गेम में 80 से अधिक डायनासोर होते हैं, जिन्हें प्रशिक्षित करने के लिए रणनीति का उपयोग बनानी होती है। ये डायनासोर जमीन, पानी और हवा और अंडर ग्राउंड के लिए उपलब्ध होते हैं। आपको गांवों और शहरों में जीवित रहने के लिए हथियार, कपड़े और अन्य वस्तुओं को तैयार करना होता है। इस गेम को आप सिंगल या फिर स्क्वाड में शामिल होकर खेल सकतें हैं।

4.कॉल ऑफ ड्यूटी (Call of Duty)

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

90 के दशक के बच्चों में कॉल ऑफ ड्यूटी एक पसंदीदा गेम रहा है। पबजी से पहले इस गेम की ही चर्चा होती थी, लेकिन ऐसा नहीं है कि अब इसकी चर्चा नहीं होती। इसे गूगल प्ले स्टोर से 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इस गेम में शानदार ग्राफिक्स, सराउंड साउंड दिया है। इसमें एक साथ 100 प्लेयर अलग-अलग कैरेक्टर और गन्स के साथ हिस्सा ले सकते हैं। इसे एपल स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है। कमाल की बात ये है कि इसका साइज़ भी pubg की तरह बहुत ज्यादा नही है कि जिसे डाउनलोड करने में घंटों लग जाये इस गेम का साइज़ बस 94MB है जो pubg के मुकाबले बहुत काम है।

5.बैटललैंड्स रॉयल (Battlelands Royale)

PUBG BAIN: ये पांच धमाकेदार गेम्स ले सकतें है PUBG की जगह

ये एक मल्टीप्लेयर गेम है। जिसे एक बार में अधिकतम 32 प्लेयर्स ही एक साथ खेल सकते हैं। इसकी एक स्टेज में 3 से 5 मिनट का वक्त लगता है। वहीं, इसमें कई तरह के एडवेंचर का सामना करना पड़ता है। हालांकि, यह गेम pubg के जैसा ज्यादा देर तक खेले जाने वाला गेम नहीं है। इस गेम को खेलने के लिए आपके पास ज्यादा महंगा स्मार्टफोन होना की भी जरूरत नहीं है। इस का साइज़ 112MB है अभी तक इस गेम को 1 करोड़ लोगों ने इन्स्टॉल कर चूके हैं।

ये सरे गेम आपको आपके फ़ोन में Google play store और Apple के OS में आसानी से मिल जाएंगे तो देर न कीजिये जाइये और अपना मनपसंद गेम डाउनलोड करके मज़े लीजिए।

Leave a Reply