Thursday , October 6 2022

किशमिश,ताज़ा अंगूर से ज़्यादा फायदेमंद होती है? जानें सच्चाई

नई दिल्ली: किशमिश को डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद होता है यह आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ताज़ा अंगूर और किशमिश में से क्या खाना ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है? अगर नहीं तो यह लेख ज़रूर पढ़ें।

किशमिश दूसरे ड्राईफ्रूट्स की तुलना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है। साथ ही फाइबर और पोटेशियम की उच्च मात्रा भी होती है। शोध बताते हैं कि इन्हें रोज़ाना खाने से दिल की बीमारी, हाई ब्लड शुगर लेवल का ख़तरा कम होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है।

ड्राई फ्रूट्स के सेवन से आपको आसानी से ज़रूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। यही वजह है कि कई बार लोग ताज़ा फलों की जगह इन्हें खाना पसंद करते हैं। किशमिश के मामले में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि इन्हें खाने से पहले भिगो लें। इससे फायदे दोगुने हो जाते हैं और पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है।

भीगी हुई किशमिश या ताज़ा अंगूर?
सवाल यह पैदा होता है कि क्या ताज़ा अंगूर ज़्यादा हेल्दी होते हैं, या फिर भिगोई हुई किशमिश? अगर विकल्प दिया जाए, तो ताजे अंगूर या भीगी हुई किशमिश में से क्या चुनना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी ने कुछ समय पहले अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर इस बारे में शेयर किया था। उनके मुताबिक, किशमिश तभी खानी चाहिए जब ताज़े अंगूर का मौसम न हो। अगर ताज़ा अंगूर मिल रहे हैं, तो बेहतर है कि उनका लाभ उठाया जाए।
किशमिश से बेहतर कैसे हैं ताज़ा अंगूर?
भुवन रस्तोगी ने कहा कि अंगूर को जब किशमिश बनाने के लिए सुखाया जाता है, तो इसके विटामिन्स खो जाते हैं।