Wednesday , May 25 2022

यूपी में राज्यसभा का उपचुनाव 11 को,अमर सिंह के निधन से सीट ख़ाली

लखनऊ: समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सदस्य रहे नेता अमर सिंह के निधन के बाद अब उनकी सीट को निर्वाचन आयोग ने रिक्त घोषित कर दी है. निधन के बाद ख़ाली हुई इस सीट पर उपचुनाव 11 सितंबर को होंगे. चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है.

बता दे कि समाजवादी पार्टी ने अमर सिंह को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बनाया था. अमर सिंह के बाद में समाजवादी पार्टी से रिश्ते खराब होने के कारण पार्टी ने उनको निलंबित कर दिया था. इसके बाद भी उनकी सदस्यता को रद नहीं कराया गया था. वह समाजवादी पार्टी के कोटे से उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे. बीते दिनों समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा का भी निधन हो गया था. उनकी खाली सीट पर भाजपा के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए हैं.

यूपी में राज्यसभा का उपचुनाव 11 को,अमर सिंह के निधन से सीट ख़ाली

अमर सिंह के निधन से खाली सीट पर अधिसूचना 25 अगस्त को जारी की जाएगी. इस उपचुनाव में नाम निर्देशन की अंतिम तिथि एक सितंबर है. नामांकन पत्रों की दो सितंबर तक जांच होगी. नाम वापस लेने की तिथि चार सितंबर होगी, जबकि मतदान 11 सितंबर को होगा. मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. इसकी मतगणना शाम को पांच बजे से होगा. चुनाव प्रक्रिया 14 सितंबर को पूरी हो जाएगी. एक अगस्त से रिक्त घोषित इस सीट पर निर्वाचित होने वाले सदस्य का कार्यकाल चार सितंबर 2022 तक होगा.

Leave a Reply