Friday , July 1 2022

रामलीला मंचन के चलते रावण की गई जान, जानें ऐसा क्या हुआ?

प्रयागराज: प्रयागराज में एक ऐसी घटना सामने आयी है जिससे लोग भौचक रह गए. यह घटना रामलीला मंचन के दौरान हुई. सहसों क्षेत्र के चक हुसैना गांव में रविवार की रात में रामलीला का मंचन किया जा रहा था. इसी दौरान रावण का किरदार अदा कर रहे पात्र की ह्दयाघात से मौत हो गई. हालांकि उसे तत्‍काल निकट के अस्‍पताल ले जाया गया लेकिन चिकित्‍सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस घटना से रामलीला मंच, बैठे ग्रामीणों को अखर गई.

रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों और रामलीला देख रहे ग्रामीण अवाक रह गए

उल्‍लेखनीय है कि प्रयागराज में वैसे तो रामलीला का मंचन दशहरा पर्व पर होता है. वहीं कई ग्रामीण क्षेत्रों में दशहरा के बाद रामलीला का मंचन किया जाता है. इसी क्रम में सहसों क्षेत्र के चक हुसैना उर्फ चोरकरिया गांव में भी इन दिनों रामलीला का मंचन किया जा रहा है. रामलीला के अंतिम दिन लक्ष्मण शक्ति का मंचन किया जाना था. प्रार्थना के पश्चात जैसे ही मंचन प्रारंभ हुआ, उसी समय रावण का किरदार निभा रहे कलाकार के सीने में तेज दर्द हुआ. रावण का अभिनय कर रहे गांव के ही राजकुमार 46 पुत्र दाता दीन को इस हाल में देख रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों और रामलीला देख रहे ग्रामीण अवाक रह गए.

रामलीला मंचन के चलते रावण की गयी जान, जानें ऐसा क्या हुआ?

 दर्शकों सहित कमेटी तथा पात्रों में शोक की लहर दौड़ गई

आनन-फानन में राजकुमार को लेकर लोग निकट के अस्‍पताल पहुंचे. वहां चेकअप के बाद चिकित्‍सकों ने राजकुमार को मृत घोषित कर दिया. डॉक्‍टरों के अनुसार ह्दयाघात से मौत हुई है. इस घटना से दर्शकों सहित कमेटी तथा पात्रों में शोक की लहर दौड़ गई. गांव में भी शोक की लहर दौड़ गई, राजकुमार के घर में मातम छा गया. राजकुमार के निधन से पत्नी गेंदा देवी पुत्र अमर बहादुर तथा पुत्री गुड़िया का रो रो कर हाल बेहाल है.

Leave a Reply