Monday , August 8 2022

HDFC बैंक के खिलाफ रिजर्व बैंक की सख्त कार्रवाई, RBI ने उठाया ये कदम

लखनऊ : एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (Reserve Bank of India) ने आने वाले सभी डिजिटल प्रोग्राम पर रोक लगा दी है. साथ ही बैंक में पिछले दो साल में कई बार ऑनलाइन सेवाओं के डाउन रहने की शिकायत पर ​कार्रवाई करते हुए आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की साइनिंग-अप पर भी रोक लगा दिया है.

बैंक के खिलाफ कदम उठाते हुए रिजर्व बैंक ने कहा है कि एक बार जब वह संतुष्ट हो जाएगा कि नियामक और जवाबदेही के मसलों को हल कर लिया गया है तो ये रोक हटा ली जाएंगी. बता दें कि इस खबर के आने के बाद एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट आ गयी है. बैंक के शेयर करीब 25 रुपये टूटकर 1382 के आसपास कारोबार कर रहे हैं.

दरअसल पिछले दो साल में कई बार एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सिस्टम के ठप पड़ने की शिकायतें आयी थीं. एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सेवाएं हाल में 21 और 22 नवंबर को कई घंटे तक बाधित रहने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने सफाई मांगी थी. रिजर्व बैंक ने उस डेटा सेंटर की जानकारी मांगी थी, जहां से समस्या खड़ी हुई है.

बताया जाता है कि एचडीएफसी के डेटा सेंटर में समस्या की वजह से करीब 12 घंटे तक बैंक की यूपीआई, एटीएम और डेबिट/क्रेडिट कार्ड सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहीं. बैंक के ग्राहकों को पिछले दो साल में तीसरी बार इस समस्या का सामना करना पड़ा है. रिजर्व बैंक को खासकर चिंता इस वजह से थी क्योंकि पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक में तीसरी बार ऐसी तकनीकी समस्या आयी है.

Leave a Reply