Friday , May 27 2022

Renault Triber Vs Maruti Suzuki Ertiga:सीटर कार में कौन है पैसा वसूल?

नई दिल्ली । दोस्तों के साथ रोड ट्रिप करना हो या परिवार के साथ कहीं जाना हो, इसके लिए एक बड़ी कार की जरूरत पड़ती ही है। अगर आप एक ऐसी गाड़ी की तलाश में हैं, जिसमें 6 से 7 लोग बैठ सकें और उस कार की कीमत भी ज्यादा न हो तो, ये खबर आपके काम की है। जी हां, आज हम यहां दो बेहतरीन MUV (Multi Utility Vehicle) का कंपैरिजन करने जा रहे हैं। इसके लिए हमने भारतीय बाजार में उपलब्ध सस्ती 7 सीटर एमयूवी Renault Triber और Maruti Suzuki Ertiga को लिया है। इस कंपैरिजन में हम यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि इनमें से कौन सी कार पैसा वसूल है?

कौन सी है सस्ती?

पेट्रोल मारुति सुजुकी अर्टिगा की एक्स-शोरूम कीमत 8,35,000 रुपये (दिल्ली) से शुरू होती है और 12,79,000 रुपये तक जाती है। वहीं, नोएडा में रेनो ट्राइबर के बेस वेरिएंट RXE की कीमत 5,76,000 रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल RXZ EASY-R DUALTONE के लिए 8,32,000 तक जाती है।

माइलेज में कौन है सबसे बेहतर?

दोनों गाड़ियों के माइलेज की बात करें तो मारुति सुजुकी एर्टिगा बेस पेट्रोल इंजन 19 किमी/लीटर का माइलेज देती है, जबकि बेस डीजल 26 किमी/लीटर का माइलेज देती है। वहीं, रेनो ट्राइबर बेस पेट्रोल में 18 किमी/लीटर का माइलेज मिलता है।

कैसा है दोनों का इंजन

मारुति सुजुकी एर्टिगा के इंजन की बात करें तो इसमें आपको K15C Smart Hybrid इंजन मिलता है, जो 4400 rpm पर 137 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जबकि रेनॉल्ट ट्राइबर में आपको 999 CC का 1.0-Litre 3-Cylinder Petrol Engine मिलता है, जो 3500 rpm पर 96 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

दोनों के फीचर्स

इसमें स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल के साथ-साथ सिक्स वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। सुरक्षा के लिए इसे 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग और ग्लोबल एनसीएपी से 3-स्टार चाइल्ड ऑक्यूपेंट सुरक्षा मिली है। इसमें फोन कंट्रोल के साथ माउंटेड स्टीयरिंग व्हील, ड्राइविंग सीट हाइट एड्जेस्ट, डुअल टोन एक्सटीरियर, LED टर्न इंडिकेटर्स, नए बॉडी कलर दिया गया है।