Saturday , August 13 2022

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ कौन है एशिया का सबसे अमीर आदमी ?

लखनऊ : कारोबारी जगत के लिए वैसे तो ये साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा. लेकिन जाते-जाते मुकेश अम्बानी को झटका दे गया. दरअसल एशिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब हासिल करनेवाले मुकेश अंबानी की जगह अब एक अन्य नाम दर्ज हो गया है. चीन के जुंग सानसान भारत के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक़, वर्ष 2020 में शानशन की संपत्ति में सात अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है.

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ कौन है एशिया का सबसे अमीर आदमी ?

रिपोर्ट्स की माने तो उनकी कुल संपत्ति 77.8 अरब डॉलर की हो गई है और वे अब दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. जुंग ने इस साल अप्रैल में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बीजिंग वान्टई बॉयोलॉजिकल को चीन के शेयर बाज़ार में लिस्ट कराया था. इसी तरह तीन महीने बाद जुंग ने अपनी बोतलबंद पानी की कंपनी नॉन्गफ़ू स्प्रिंग को हॉन्गकॉन्ग शेयर बाज़ार में लिस्ट किया. इसी समय इस फ़ैसले ने उन्हें अलीबाबा के संस्थापक जैक मा के ऊपर पहुँचा दिया. जैक मा पहले चीन और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति थे.

हालांकि, मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी ज़बरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है इस साल क्योंकि काफी इनवेस्टमेंट बाहर से उन्हें मिला, टेक्नॉलजी और ई-कॉमर्स में कई करार उनकी कंपनी ने किए हैं. बता दें कि भारत में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 18.3 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है और उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 76.9 अरब डॉलर हो गई है.

Leave a Reply