Monday , August 15 2022

राउरकेला स्टील प्लांट में जहरीली गैस से 4 लोगों की मौत, कई बीमार

राउरकेला। ओडिशा के राउरकेला स्टील प्लांट (आरएसपी) की एक इकाई में बुधवार को जहरीली गैस रिसाव हुआ, जिसकी वजह से कम से कम चार श्रमिकों की मौत हो गई जबकि छह अन्य का इस्पात जनरल अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह हादसा आरएसपी के कोयला रसायन विभाग में सुबह हुआ और इस दौरान यहां कुल 10 श्रमिक काम कर रहे थे। संयंत्र में मेंटनेंस के दौरान आवश्यक सावधानी नहीं बरतने के कारण यह हादसा होने से श्रमिक संगठनों की ओर से क्षोभ प्रकट किया गया है।

बुधवार की सुबह मेंटनेंस का काम चल रहा था

राउरकेला स्टील प्लांट में कोल केमिकल विभाग में ठेका संस्था स्टार कंस्ट्रक्शन के जरिए बुधवार की सुबह मेंटनेंस का काम चल रहा था। तभी गैस रिसने के कारण दस श्रमिक इसकी चपेट में आ गए। इसकी सूचना मिलते ही अग्निशमन कर्मियों की सहायता से उन्हें इलाज के लिए आइजीएच भेजा गया जहां चार की मौत हो गई जबकि छह का इलाज चल रहा है। मृत ठेका श्रमिकों में फर्टिलाइजर कंस्ट्रक्शन कालोनी के 58 वर्षीय रवि साहू, 55 वर्षीय गणेश बाइलो, लाठीकटा के अभिमन्यु साहू एवं ब्राह्मानंद पंडा शामिल हैं।

इस घटना पर श्रमिक संगठनों की ओर से क्षोभ प्रकट किया गया है। मृतकों के आश्रितों को नियमानुसार मुआवजा, स्थायी नौकरी, जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। ठेका श्रमिक नेता विमान माइती ने बताया कि मेंटनेंस के दौरान आवश्यक सावधानी नहीं बरते जाने से यह हादसा हुआ है। काम शुरु करने से पहले इलाके में नाइट्रोजन गैस लेकर लीक होने संबंधित जांच करनी चाहिए थी। इसके साथ ही काम शुरु करने से पहले यहां एबुलेंस एवं अन्य सुरक्षा साधन मौजूद रखना चाहिए था पर यहां ऐसा कुछ भी नहीं किया गया। एंबुलेंस मौजूद नहीं होने के कारण घटना के एक घंटे तक श्रमिक वहां पड़े रहे। बिलंब के श्रमिकों की मौत हुई है।

आपको बता दें, इससे पहले बीती साल 23 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के फूलपुर में स्थित इंडियन फार्मर्स फटीर्लाइजर कॉऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) प्लांट में आधी रात को अमोनिया गैस लीक होने के कारण दो अधिकारियों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Leave a Reply