Thursday , October 6 2022

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच भीषण जंग जारी

ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर द्वितीय विश्व युद्ध और नाजी जर्मनी जैसे तानाशाही शासन से जुड़े अत्याचार और फासीवाद को प्रतिबिंबित करने का आरोप लगाया। मास्को में रूस की वार्षिक विजय दिवस परेड के दिन ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने लंदन में राष्ट्रीय सेना संग्रहालय में एक अहम भाषण दिया। वालेस ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर वर्षों से परी कथाओं जैसे दावे करने का आरोप लगाया। वालेस ने कहा कि पुतिन, उनके करीबी लोग और सैन्य अधिकारी अब 70 साल पहले के फासीवाद और अत्याचार को प्रतिबिंबित कर रहे हैं तथा पिछली सदी के तानाशाही शासन की त्रुटियों को दोहरा रहे हैं।

मैक्रों ने गैर-यूरोपीय संघ देशों के लिए नए राजनीतिक संघ का प्रस्ताव रखा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को आगाह किया कि यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने की प्रक्रिया में दशकों लग सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने महाद्वीप के उन देशों को एक साथ लाने के लिए एक नए राजनीतिक संगठन का प्रस्ताव रखा जो यूरोपीय संघ के मूल्यों को साझा करते हैं लेकिन संगठन का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने यूरोप दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में कहा, हम सभी यह बात पूरी तरह से जानते हैं कि (यूक्रेन) को शामिल होने की अनुमति देने की प्रक्रिया में कई साल लगेंगे, वास्तव में कई दशक। उन्होंने यूरोपीय संघ की कार्यकारी इकाई यूरोपीय आयोग के बाद कहा कि संगठन का सदस्य बनने के यूक्रेन के अनुरोध पर जून में पहली राय देने का प्रस्ताव है।

जी-7 के नेताओं ने यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित की

जी-7 में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली और जापान शामिल हैं। जी-7 ने एक बयान में कहा कि रूस के तेल की आपूर्ति को रोकने से ‘‘राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुख्य औजार को तगड़ा झटका लगेगा और युद्ध लड़ने के लिए धन खत्म हो जाएगा।

यूक्रेन के स्कूल में रूस ने की भारी बमबारी, हमलों में 60 के मारे जाने की आशंका

यूक्रेन के एक स्कूल पर बमबारी में 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है।यहां करीब 2,000 यूक्रेनी लड़ाके हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वह शनिवार को बिलोहोरिवका के पूर्वी गांव में कथित रूप से एक स्कूल पर हुई बमबारी से ‘‘स्तब्ध’’ हैं।