Monday , September 26 2022

सलमान का साइड रोल से लेकर बॉलीवुड के दबंग खान बनने तक का सफ़र

नई दिल्ली: आज हम एक ऐसी शक्शियत के बारे में आपको बता रहे है. जिसका फैन शायद ही कोई न हो जिसकी पिक्चरें शायद ही कोई न देखता हो हम बात कर रहे है. अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान की जिनका आज 55 व जन्मदिन है . जो हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं. बॉलीवुड के में सल्लू, भाईजान और दबंग नाम से मशहूर एक्टर सलमान खान पॉपुलर राइटर सलीम खान के बेटे हैं. इंदौर, मध्यप्रदेश में जन्में सलमान, अरबाज, सोहेल, अलवीरा और अर्पिता के बड़े भाई हैं. एक्टर ने बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी जबरदस्त एक्टिंग की छाप छोड़ी है. आइए जानते हैं कैसा रहा है दबंग खान का सफर-

सलमान का साइड रोल से लेकर बॉलीवुड के दबंग खान बनने तक का सफ़र

सलमान हिंदी सिनेमा के टॉप एक्टर्स में से एक हैं.

उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई. उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है और वो हिंदी सिनेमा के टॉप एक्टर्स में से एक हैं. मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है. उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं. कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा है.

सलमान का साइड रोल से लेकर बॉलीवुड के दबंग खान बनने तक का सफ़र

बीवी न. 1 में लीड के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म मैंने प्‍यार किया’ थी

टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं. सलमान खान ने अपने करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी. बीवी न. 1 में लीड के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी.उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता और इस फिल्म से ही सबको पता लग चूका था की ये देवर बहुत दूर तक जाने वाला है.

सलमान का साइड रोल से लेकर बॉलीवुड के दबंग खान बनने तक का सफ़र

हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई

वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके एक्टिंग की काफी प्रशंसा हुई और अपनी एक्टिँम्ग से उन्‍होंने सभी को रुला दिया कर दिया. इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया.

सलमान का साइड रोल से लेकर बॉलीवुड के दबंग खान बनने तक का सफ़र

फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी.

हलांकिन इस करियर में उन्हें बहुत आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा कभी किसी से लड़ाई को लेकर तो कभी कोर्ट के चक्कर को लेकर
फिर चाहे वो काला हिरन शिकार मामला हो या फिर 2002 का हिट एंड रन केस ऐश्वर्या राइ के साथ उनके रिश्ते की कहानी हो या फिर शाहरुख़ खान से लड़ाई की खबरें हो सलमान हमेशा ही चर्चा में बने रहे.

Leave a Reply