Monday , September 26 2022

सौंफ की मदद से इन समस्याओं को कहें अलविदा

जहां सौंफ खाने का स्वाद कई गुना बढ़ा देती है, वहीं दूसरी ओर यह सेहत से भी भरपूर है। अमूमन लोग मुंह ही दुर्गंध को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके अन्य भी कई फायदे हैं। खासतौर से, गर्मी के मौसम में विशेष रूप से सौंफ का सेवन करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और यह आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

वैसे सौंफ के बीज में विटामिन और पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम आदि भी पाए जाते हैं। ऐसे में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने पर सौंफ का सेवन बतौर प्राकृतिक उपचार करना एक अच्छा विचार हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं में सौंफ को इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं- 

गैस की समस्या 

अगर आपको अक्सर गैस की समस्या रहती है या फिर पेट से जुड़ी परेशानियां होती हैं, तो ऐसे में आपको सौंफ की चाय बनाकर उसका सेवन करना चाहिए। यह चाय आपकी स्किन को क्लीयर करने के साथ-साथ गले की खराश और खांसी को भी कम करती है। चाय बनाने के लिए सबसे पहले सौंफ को ड्राई रोस्ट कर लें। अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच यह पाउडर डालकर मिक्स करें और इसका सेवन करें।

आंखों के लिए लाभदायक

अगर आपको स्क्रीन टाइम के कारण सूखी आंखों की समस्या हो रही है, तो ऐसे में आप सौंफ की मदद से आईवॉश बना सकते हैं। यह आंखों में खुजली और पफीनेस में भी आराम दिलवाता है। आईवॉश तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कप पानी को उबालें। अब इसमें एक चम्मच सौंफ डालकर कुछ देर और उबालें। अब गैस बंद करके पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद इसे छान लें। अब कॉटन पैड को इस पानी में डिप करें और अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए इसे रखें।

बनाएं लैक्टेशन टॉनिक

सौंफ के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने दूध की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। साथ ही, इसके सेवन से बच्चे को पेट के दर्द से भी राहत मिल सकती है। इस होममेड टॉनिक को बनाने के लिए सबसे पहले आधा लीटर पानी को उबालें। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। साथ ही इसमें दो चम्मच सौंफ डाल दें।