Friday , October 7 2022

इन राज्‍यों में खुलेंगे स्‍कूल, जानिए कहां रहेंगे बंद?

नई दिल्ली। कोरोना के कहर के बीच अनलॉक के माध्यम से देश को एक बार फिर पटरी पर लाने की कवायद चल रही है. धीरे-धीरे सभी सुविधाएं बहाल की जा रही हैं. अब 21 सितंबर यानी सोमवार से कई राज्यों में 9वीं से 12वीं तक के छात्र अपने माता-पिता से लिखित सहमति मिलने के बाद स्कूल जा सकेंगे।

कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला लिया है तो कुछ राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस महीने ऐहतियातन स्कूल को बंद रखने और ऑनलाइन कक्षाएं चलाने पर ही सहमति दिखाई है. आइये जानते हैं किन-किन राज्यों में 21 सितंबर यानी सोमवार से स्कूल खोले जाएंगे और कहां नहीं खोले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार, 20 सितंबर 2020 को जानकारी दी कि राज्य के स्कूल 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना संभव नहीं है।

दिल्ली

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि राज्य सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद ही रहेंगे। वहीं, ऑनलाइन शिक्षण की प्रक्रिया यथावत चलती रहेगी। निदेशालय की तरफ से जारी आधिकारिक निर्देशों के अनुसार स्कूलों के प्रिंसिपल ऑनलाइन शिक्षण के लिए जरूरी स्टाफ को स्कूल बुला सकते हैं।

हरियाणा

हालांकि, हरियाणा सरकार ने महामारी के बीच केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के मुताबिक राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दे दी थी और यहां स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य स्कूलों में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं की शुरूआत से की जाएगी। हरियाणा के स्कूलों में हर एक कक्षा के सिर्फ 20 बच्चों को ही बुलाया जाएगा।

बिहार

हरियाणा की तरह ही बिहार राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य सरकार की तरफ से स्कूलों को खोले जाने को लेकर केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार आवश्यक निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं।

पंजाब

वहीं, पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी और निजी विद्यालयों को खोलने की फिलहाल अनुमति नहीं दी है। हालांकि, सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थानों को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के छात्रों और रिसर्च स्कॉलर्स (पीएचडी) के लिए खोलने की अनुमति दी है।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दी है। यहां के स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के छात्र स्कूलों द्वारा जारी कार्यक्रम और नियमों के अनुसार स्कूल जा सकेंगे। साथ ही, बच्चों को अपने पैरेंट्स की लिखित अनुमति साथ ले जानी होगी।

जम्मू एवं कश्मीर

जम्मू जोन के विद्यालयी शिक्षा निदेशक अनुराधा गुप्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को जानकारी दी कि जोन के सभी सरकारी और निजी स्कूल हायर क्लासेस के लिए आज से खोले जा सकेंगे। साथ ही, सभी को जारी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। पचास फीसदी अध्यापकों को रोस्टर के अनुसार ही शिक्षण कार्यों में उपस्थित होना होगा।

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड राज्य सरकार में सेकेंड्री एजुकेशन के निदेशक द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। स्कूलों को कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण के चलते फिलहाल बंद ही रखने का फैसला लिया गया है।

गुजरात

दूसरी तरफ, गुजरात सरकार ने राज्य को सभी स्कूलों को आज से खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि मुख्य मंत्री विजय रूपाणी के साथ हुई बैठक में स्कूलों को आज से खोलने का फैसला किया गया है।

गोवा

दूसरी तरफ, गोवा ने राज्य को सभी स्कूलों को 2 अक्टूबर तक नहीं खोलने का फैसला किया गया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने विशेषज्ञों ने परामर्श के बाद यह निर्णय लिया है।

असम

असम में भी सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खोले जाएंगे। स्कूलों में सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर का पालन करना होगा। यहां भी 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए काउंसलिंग क्लासेस आयोजित होंगी।

नागालैंड

असम की तरह ही नागालैंड राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।

कर्नाटक

कर्नाटक राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।

तमिल नाडु

कर्नाटक की तरह ही तमिल नाडु राज्य के सरकारी और निजी स्कूल आज से नहीं खुलेंगे। राज्य सरकार ने महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फैसला किया है।

 

राज्यसभा में केंद्र सरकार ने किसानों के डेथ वारंट पर दस्तखत किया है-संजय सिंह

 

साथ जिएंगे, साथ मरेंगे की कसमों के साथ प्रेमी युगल ने दी जान, जानिए कहां का है मामला ?

Leave a Reply