Wednesday , August 10 2022
यूपी में आज कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण
यूपी में आज कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण

यूपी में आज कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, 1.5 लाख लोगों को लगाया जाएगा टीका

लखनऊ: यूपी में शुक्रवार को कोरोना की वैक्सीन करीब 1.48 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी. बीती 16 जनवरी को टीकाकरण कराने से छूट गए 9,057 स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीके लगाए जाएंगे. टीकाकरण के 1,483 सेशन चलाए जाएंगे. 28 जनवरी व 29 जनवरी को भी इतने ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे. इस तरह तीन दिन में 4.45 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

उत्तर प्रदेश में कुल नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं. अभी तक करीब 20 लाख डोज वैक्सीन मिल चुकी है. यानी स्वास्थ्य कर्मियों को दो डोज टीका लगाने का इंतजाम पूरा कर लिया गया है. अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शुक्रवार को टीकाकरण के प्रत्येक सत्र में 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे.

कोल्ड चेन प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए

यूपी में कोरोना टीकाकरण के लिए सुरक्षा के भी पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं. सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. टीकाकरण से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए राज्य हेल्प लाइन नंबर -104 और राष्ट्रीय हेल्प लाइन नंबर- 1075 पर संपर्क किया जा सकता है. अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर सभी स्वास्थ्य कर्मियों का पहले ही पंजीकरण करवाया जा चुका है.

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अगर निर्धारित सूची के अनुसार कोई स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के लिए नहीं आता है, तो उसकी जगह नए स्वास्थ्य कर्मी को टीका लगाया जा सकेगा. कोविन पोर्टल पर इसके पंजीकरण की भी सुविधा दी गई है. मालूम हो कि 16 जनवरी को टीकाकरण के शुभारंभ वाले दिन प्रदेश में 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने थे लेकिन इसमें से 22,643 ने ही वैक्सीन लगवाई थी.

Leave a Reply