Wednesday , July 6 2022

शराबबंदी पर केंद्र की चौंकाने वाला खुलासा, यहां महिलाएं भी खूब पी रहीं शराब

पटना : यूँ तो कहने के लिए बिहार में शराब पर प्रतिबन्ध हैं। जिसे लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समय-समय पर गंभीरता जताते रहे हैं। लेकिन राज्‍य में करीब 15 फीसद लोग आज भी शराब पी रहे हैं। यहां तक कि नाबालिग भी शराब पी रहे हैं। यह बिहार के किसी विपक्षी पार्टी का आरोप नही है। बल्कि इस बात का खुलासा केंद्र सरकार ने किया है। नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे 5 (NFHS-5) के पहले फेज की साल 2019-20 की रिपोर्ट तो यही कहती है। राज्‍य के 48 फीसद पुरुष तो 5 फीसद महिलाएं तंबाकू का सेवन करतीं हैं। देश के 22 प्रदेशों में 35834 घरों के सर्वे के आधार पर बनाई गई इस रिपोर्ट में तैयार में बिहार के विकास को दर्शातीं बेहतर आंकड़े भी शामिल हैं।

बिहार में लोग खूब पी रहें है शराब

एनएफएसएस की ताज़ा रिपोर्ट बताती है कि बिहार के शहरों में 14 फीसद तो गांवों में 15.8 फीसद लोग शराब पी रहे हैं। पूरे राज्‍य के औसत की बात करें तो यहां करीब 15 फीसद लोग आज भी शराब पी रहे हैं। आंकड़ो पर भरोसा करें तो शहरी इलाकों की अपेक्षा गांवों में शराब अधिक पी जा रही है। इसका कारण शहरी इलाकों में अधिक जागरूकता व पुलिस सक्रियता को जाता है। सुदूर ग्रामीण इलाकों में पुलिस सक्रियता की कमी होती है। इसका असर शराबबंदी कानून के पालन पर भी पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक नाबालिग भी शराब पी रहे हैं।

0.5 फीसद शहरी महिलाएं पीतीं हैं शराब

आंकड़ों के अनुसार देश में महिलाएं भी शराब का खूब सेवन कर रहीं हैं। शहरों में 0.5 फीसद तो गांवों में 0.4 फीसद महिलाएं शराब पीती हैं। बिहार सहित शराबबंदी वाले राज्‍यों में भी यह चौंकाने वाला है।

Leave a Reply