Friday , May 27 2022
CM Yogi के OSD बदले, अब श्रवण बघेल को मिला पद
CM Yogi के OSD बदले, अब श्रवण बघेल को मिला पद

CM Yogi के OSD बदले, अब श्रवण बघेल को मिला पद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अधिकारियों के स्तर पर लगातार बदलाव सामने आ रहे हैं। अब प्रधानमंत्री की यूपी यात्रा से पहले एक और बड़ा बदलाव सामने आया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ओएसडी अभिषेक कौशिक को हटा कर अब पद डॉ. श्रवण बघेल को दे दिया गया है। उल्लेखनीय है कि डॉ. श्रवण सिंह बघेल इससे पहले राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश सिंह के सहयोगी रह चुके हैं। गौरतलब है कि 16 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच रहे हैं और इस दौरान वे सभी मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।
अभी तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ओएसडी के रूप में अभिषेक कौशिक काम कर रहे थे। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की 2017 में सरकार बनने के बाद अभिषेक कौशिक को सीएम योगी का ओएसडी नियुक्त किया गया था। बीते 5 वर्ष के कार्यकाल के बाद नए ओएसडी के रूप में श्रवण सिंह बघेल की नियुक्ति की गई है। विशेष कार्याधिकारी के रूप में अभी तक किसी अन्य व्यक्ति की नियुक्ति नहीं की गई है। संजीव सिंह सहित कई अन्य ओएसडी पहले की तरह काम कर रहे हैं। आगरा के रहने वाले नवनियुक्त ओएसडी श्रवण सिंह बघेल अभी तक केंद्रीय जन जातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा के पर्सनल असिस्टेंट के रूप में कार्यरत थे।
सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के नेतृत्व की सिफारिश पर उन्हें यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले डॉ. श्रवण सिंह बघेल भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री के पर्सनल असिस्टेंट के रूप में भी काम कर चुके हैं। अब उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ओएसडी बनाया गया है। नवनियुक्त ओएसडी श्रवण बघेल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े हुए हैं। वह प्रचारक के रूप में भी काम कर चुके हैं, वह लेखन आदि के कार्य में रुचि रखते हैं। कई सामाजिक कार्यों से जुड़े होने के साथ-साथ मोटिवेशनल प्रोग्राम भी करते हैं।
वहीं इससे पहले योगी सरकार ने एक और बड़ा बदलाव करते हुए बुधवार को डीजीपी मुकुल गोयर को लापरवाही के चलते हटा दिया था और महानिदेशक के पद पर भेज दिया था। अब उनकी जगह पर वरिष्ठ आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान को राज्य का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया है।