Monday , September 26 2022

शुभमन गिल ने रच दिया इतिहास

गुजरात की फ्रेंचाइजी की ये अहम कदम बताया जा रहा था, लेकिन पहले मैच में वे बिना खाता खोले आउट हो गए थे। ऐसे में टीम के फैसले पर सवाल उठे, लेकिन कहा जाता है कि न हर कोई अपने आगाज से नहीं, बल्कि अंजाम से जाना जाता है और ऐसा ही कुछ शुभमन गिल ने करके दिखाया है और आईपीएल में इतिहास रचा है।

आईपीएल 2022 में भले ही पहली पारी में वे बिना खाता खोले आउट हो गए थे, लेकिन इसी सीजन के फाइनल में वे आखिर तक डटे रहे और टीम को खिताब दिलाकर ही लौटे। इतना ही नहीं, शुभमन गिल ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई और आईपीएल के 15 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने छक्का जड़कर आईपीएल का फाइनल मैच अपनी टीम को जिताया है।

इस मैच में शुभमन गिल ने 43 गेंदों में 3 चौके और एकमात्र छक्के की बदौलत 45 रन नाबाद बनाए। गिल की ये पारी थी, जिसके दम पर गुजरात की टीम मैच से कभी बाहर नहीं दिखी। गिल ने इस सीजन में 16 मैचों की 16 पारियों में कुल 483 रन बनाए, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे। वे गुजरात के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। गुजरात के लिए हार्दिक पांड्या ने 487, गिल ने 483 और डेविड मिलर ने 481 रन बनाए।