Tuesday , September 27 2022

Smartphone Tricks: 30 सेकंड में फोन की हीटिंग प्रॉब्मल खत्म,जानिए कैसे

टेक डेस्क: आजकल लगभग सभी लोग स्मार्टफ़ोन्स यूज़ कर रहें हैं। हम घंटों अपने स्मार्टफ़ोन्स में व्यस्त रहते हैं, लेकिन जब हम अपने फ़ोन का इतना ज्यादा उपयोग करते हैं तो इसमें हीट होने की प्रॉब्मल हो सकती है। साथ ही, फोन की बैटरी भी फूल सकती है। जो हमारे फ़ोन के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता हैं। फोन को कूल करने के लिए कुछ ऐप्स आते हैं, लेकिन वे इतने इफेक्टिव नहीं होते। क्योंकि ये सिर्फ फोन की जंक फाइल, बैकग्राउंड ऐप्स को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में आप फोन कूलिंग फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किन कारणों से होता है फ़ोन गर्म

1.ऑनलाइन गेम खेलना
2. हमेशा ब्लूटूथ, वाई-फाई ऑन रखना
3. फोन को कई घंटे तक चार्ज करना
4. चार्जिंग के दौरान कॉलिंग या गेमिंग
5. हॉट-स्पॉट को कई घंटे ऑन रखना

इसके अलावा फोन के हीट होने की कुछ वजह ऐसी भी होती हैं जिन्हें यूजर्स नहीं जानते। जैसे, सॉफ्टवेयर का अपडेट नहीं होना, फोन की मेमोरी फुल हो जाना, लगातार रन करने वाले ऐप्स, लाइव स्ट्रीमिंग या ऑनलाइन म्यूजिक और बैटरी का पुराना हो जाना।

32 डिग्री सेल्यिशस तक रहना चाहिए फ़ोन का टेम्परेचर

समार्टफ़ोन एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी फोन का नॉर्मल टेम्परेचर 20 से 32 डिग्री सेल्यिशस होना चाहिए। इससे ज्यादा टेम्प्रेचर होने पर फोन ज्यादा हीट करने लगता है। इससे फोन को नुकसान पहुंच सकता है। कूलिंग फैन की मदद से फोन की हिटिंग प्रॉब्मल को खत्म किया जा सकता है।

ऐसे करें फ़ोन को कूल

अगर आप फ़ोन में होने वाली हीटिंग प्रॉब्मल से परेशान हैं तो फ़ोन को कूल करने के लिए कूलिंग फैन का उपयोग कर अपने फ़ोन के टेम्परेचर को 30 सेकंड में 5 गुना तक कम कर सकते हैं। कूलिंग फैन एक ऐसी डिवाइस है जिसमें एक छोटा फैन लगा होता है। इस डिवाइस को स्मार्टफोन के बैक साइज पर फिक्स किया जाता है। इसमें एक पावर केबल होती है, जिसे फोन से यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करके पावर दिया जाता है। ये फैन 30 सेकंड के अंदर ही फोन की हिटिंग को 5 गुना तक कम कर देता है। ये एंड्रॉयड और आईफोन दोनों स्मार्टफोन पर काम करता है।

क्या है कूलिंग फैन की कीमत

कूलिंग फैन डिवाइस की कीमत 1000 रुपए से शुरू हो जाती है। वहीं, अलग-अलग कंपनी और मॉडल के हिसाब से इसकी कीमत कम ज्यादा हो सकती है।

Leave a Reply