Saturday , October 1 2022

स्टार्टअप बना न्यू इंडिया की पहचान, मन की बात में पीएम मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सात अपनी मन की बात में कई विषयों को लेकर देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि भारत की अलग-अलग भाषाएं, बोलियां हैं। हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जो हमारे देश में इस भाषा विविधता को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल के श्रीपति टुडू ने संथाली समुदाय के लिए भारत के संविधान का ‘ओल चिकी’ लिपि में अनुवाद किया है।

मन की बात के दौरान पीएम मोदी ने कहा मुझे विश्वास है कि आने वाले भविष्य में हम स्टार्टअप्स को भारत में नई ऊंचाइयों पर पहुंचते हुए देखेंगे। सही सलाह एक स्टार्टअप को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। भारत में कई ऐसे गुरु हैं जो देश में स्टार्टअप की मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने 5 तारीख को देश में Unicorn की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है। इन Unicorns का कुल valuation 330 billion dollar, यानी, 25 लाख करोड़ रुपयों से भी ज्यादा है। हमारे कुल Unicorn में से 44 पिछले साल बने थे। इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए Unicorn बन गए। हमारे Unicorns diversifying हैं। ये e-commerce, Fin-Tech, Ed-Tech, Bio-Tech जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। आज, भारत का Start-Up ecosystem सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी entrepreneurs सामने आ रहे हैं।