Thursday , October 6 2022

समुद्र के अंदर लगे तेज भूकंप के झटके

पश्चिमी इंडोनेशिया में सोमवार को आए तगड़े समुद्री भूकंप से स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है, लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की भारी क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, इंडोनेशिया के मेंतवाई द्वीप पर बसे तटीय शहर साइबेरट में भूकंप के झटकों को महसूस कर वहां के लोग घबरा गए और घर से निकल कर मैदान की तरफ भागे। लेकिन मेंतवाई में कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ, जबकि यह शहर भूकंप के केंद्र के सबसे नजदीक था।

सुनामी आने का खतरा नहीं’
इंडोनेशियाई मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.4 रही, जिससे सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। इससे पहले भी सोमवार को 5.9 और 5.2 तीव्रता के छोटे भूकंपों ने प्रांत को हिला कर रख दिया था।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में पाया गया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 रही और इसका केंद्र इंडोनेशिया के पश्चिमी प्रांत सुमात्रा के तटीय शहर परियामन में 18 किलोमीटर की गहराई और पश्चिम-दक्षिण में 170 किमी की सीमा में रहा।

सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है भूकंप
बता दें कि इंडोनेशिया 270 मिलियन लोगों का एक भूकंपीय रूप से सक्रिय द्वीपसमूह है, जो अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता रहता है। बीते फरवरी माह में पश्चिम सुमात्रा प्रांत में 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 25 लोग मारे गए थे और 460 से अधिक घायल हुए थे।