Wednesday , August 10 2022

CCSU से भी छात्र कर पाएंगे योग में ग्रेजुएशन

मेरठ: योग (Yoga) के क्षेत्र में करियर (Carrier) बनाने के लिए जो छात्र-छात्राएं दिल्ली सहित अन्य यूनिवर्सिटी से स्नातक में डिग्री करने की सोच रहे हैं. ऐसे छात्र छात्रों को अन्य राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं है. बल्कि मेरठ में ही स्नातक स्तर पर डिग्री करने की सुविधा मिलेगी. जी हां, आप सोच रहे हैं कि ऐसे कैसे हो सकता है? दरअसल चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर (Chaudhary Charan Singh University Campus) स्थित योग विभाग में सत्र 2022-23 में बीए स्नातक में भी योग का कोर्स कराया जाएगा. जिसके लिए एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

60 सीटों पर होगा प्रवेश
विश्वविद्यालय परिसर में संचालित योग विभाग में बीए स्नातक के लिए कुल 60 सीटें निर्धारित की गई हैं.छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की https://admission.ccsuweb.in/ वेबसाइट पर जाकर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदनों के अनुसार ही यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा मेरिट तैयार की जाएगी. जिसके बाद छात्र छात्राओं के प्रवेश होंगे.

आठ हजार रुपए प्रति सेमेस्टर रहेगी फीस
बीए स्नातक योग पाठ्यक्रम के लिए ₹8000 प्रति सेमेस्टर फीस निर्धारित की गई है. तीन साल में बीए की डिग्री दी जाएगी साथ ही जो छात्र छात्राएं चार साल अध्ययन करेंगे उनको शोध के साथ डिग्री प्रदान की जाएगी. वहीं दूसरी ओर जो छात्र-छात्राएं हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए विश्वविद्यालय में हॉस्टल की भी सुविधा है