Friday , May 27 2022
स्पेशल अपील पर अपना-अपना जवाब दाखिल करें। वही कोर्ट के इस आदेश के बाद अब सहायक शिक्षक भर्ती ( Assistant Teachers Recruitment ) का रास्ता साफ नजर आ रहा है ।

69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में SC से राहत

लखनऊ। 69000 सहायक शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teachers Recruitment) मामले में योगी सरकार को बड़ी राहत। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ की डबल बेंच ने सरकार को निर्देश देते हुए कहा कि, वह सुप्रीम कोर्ट के नौ जून के आदेश के क्रम में भर्ती प्रक्रिया जारी रख सकती है। बेंच ने विपक्षी अभ्यर्थियों को नोटिस भी जारी कर दी गई हैं। कोर्ट ने कहा कि स्पेशल अपील पर अपना-अपना जवाब दाखिल करें। वही कोर्ट के इस आदेश के बाद अब सहायक शिक्षक भर्ती ( Assistant Teachers Recruitment ) का रास्ता साफ नजर आ रहा है ।

न्यायमूर्ति ने कहा

न्यायमूर्ति डी के सिंह और पी के जायसवाल की खंडपीठ ने आज 69 हजार सहायक बेसिक शिक्षकों के मामले में 3 जून की एकल पीठ के आदेश पर रोक लगाई है। कोर्ट ने कहा कि, राज्य सरकार 21 जून के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए चयन प्रक्रिया जारी कर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने 37000 पद फ़िलहाल रोक रखा हैं। उतने पद छोड़कर शेष पर सरकार चयन प्रक्रिया आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र है।

तीन जून को भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगी

कोर्ट ने अपने तीन जून के आदेश में भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाई थी, जिससे कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हो रही काउंसलिंग प्रक्रिया भी रोक दी गई थी। कोर्ट ने याचिकाकर्ता (अभ्यर्थियों) को भी नोटिस जारी कर स्पेशल अपील पर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया। दरअसल, आठ जून को कोर्ट ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था और पक्षकारों को अपनी लिखित बहस, आपत्तियाँ व जवाब दाखिल करने के लिए 9 जून तक का समय दिया था।

याचिकाकर्ताओं ने एकल न्यायाधीश के 3 जून के आदेश को चुनौती दी थी। हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने यूपी सरकार कि तीन स्पेशल अपील पर 06 जून को आदेश सुनाते हुए एकल पीठ के 3 जून के आदेश पर रोक लगाई है । अर्थात अब सरकार सुप्रीम कोर्ट के 9 जून के आदेश से करीब 37 हज़ार पदों पर लगी रोक के इतर शेष बचें पदों पर भर्ती प्रकिया आगे बढ़ाने को स्वंत्रत है।

37,339 पदों पर रोक

गौरतलब है की, हाईकोर्ट के आदेश के बाद 29 मई को उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। याचिका दाखिल कर शिक्षामित्रों ने 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में 37339 पदों को होल्ड करने की मांग राखी थी।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में यूपी सरकार से 40/45 के कटऑफ पर कितने शिक्षामित्र पास हुए हैं, इसके डाटा की मांग की थी। जिसपर शिक्षामित्रों का कहना है कि, लिखित परीक्षा में टोटल 45357 शिक्षामित्रों ने फॉर्म डाला था, जिसमें से 8018 शिक्षामित्र 60-65% के साथ पास हुए। लेकिन इसका कोई डेटा नहीं है कि कितने शिक्षामित्र 40-45 के कटऑफ पर पास हुए, इसीलिए 69000 पदों में से 37339 पद रिजर्व करके सहायक शिक्षक भर्ती की जाए या फिर पूरी भर्ती प्रक्रिया पर स्टे किया जाए।

Leave a Reply