Wednesday , May 25 2022

ग्राहकों का दिल जीत रही है TATA इलेक्ट्रॉनिक कार,सिंगल चार्ज में चलती है 300km

टेक डेस्क: भारतीय कार बाज़ार में इलेक्ट्रॉनिक वाहन सेगमेंट अभी सिर्फ शुरुआत दौर से गुजर रहा है। इसकी सबसे बड़ी समस्या चार्जिंग करने की असुविधाओं को माना जा रहा है। हालांकि हालात सामान्य होने में अभी थोड़ा समय लगेगा। लेकिन लोग इस सेगमेंट को अब धीरे-धीरे अपना रहे हैं। हाल ही में वाहन निर्माता कंपनियों ने अगस्त के सेल्स आंकड़े जारी किए। जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन की सेल में भी भारी इजाफा देखने को मिला है। इसमें ख़ास बात यह है कि लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक कारों को खरीदने के लिए अपना विश्वास टाटा मोटर्स पर दिखाया है।

TATA Nexon बनी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रॉनिक कार

टाटा मोटर्स ने साल के शुरुआत में अपने सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक अवतार लॉन्च किया ​था।जिसकी अगस्त के महीनें में 296 यूनिट्स बेची गई है। बता दें, जुलाई 2020 में इस कार की 286 यूनिट्स सेल हुई थी। यहां खास बात यह है कि कोरोना और लॉकडाउन के कारण रही आर्थिक मंदी के बाद भी लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को लेने में अपनी दिलचस्पी दिखा रहें हैं।

क्या है नेक्सॉन की क़ीमत

इस इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो भारत में इसकी कीमत 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से लेकर 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। वहीं बाजार में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में Hyundai Kona और MG ZS EV भी मौजूद हैं।

सिंगल चार्ज में चल सकती हैं 300km

कंपनी ने Nexon EV में 30.2kWh की लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया है। फ्रंट व्हील पर 129 पीएस का पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि इस कार की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है। वहीं इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 9 सेकंड का समय लगता है। ड्राइविंग रेंज की बात करें तो नेक्सॉन सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर से 300 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। Nexon EV को चार्ज करने में 7 से 8 घंटों का समय लगता है, वहीं अगर इसे फास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो यह कार 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

Leave a Reply