Wednesday , September 28 2022
सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ फूंका बिगुल, आग लगाती महंगाई में डाला छूट का पानी
सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ फूंका बिगुल, आग लगाती महंगाई में डाला छूट का पानी

सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ फूंका बिगुल, आग लगाती महंगाई में डाला छूट का पानी

नई दिल्ली। सरकार ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है। एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी कमी की गई है। गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर दिए गए हैं। वहीं पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए प्रति लीटर कम किए गए हैं।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, इस साल हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।
केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर भी उत्पाद शुल्क कम कर दिया है। इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं, इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम होगी।
गुरुवार (19 मई) को खबर आई थी कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान रसोई गैस पर 3.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े थे और कॉमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े थे। इस बढ़ोतरी के बाद देश में सिलेंडर के दाम एक हजार रुपए के पार पहुंच गए थे। बढ़ी कीमत के बाद दिल्ली में घरेलू सिलेंडर के दाम 1003 रुपए प्रति सिलेंडर और कोलकाता में 1029 रुपए प्रति सिलेंडर हो गए थे। हालांकि अब रेट में कटौती हुई है तो आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

केंद्र की उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा के बाद देशभर में रविवार को पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें घटाई गईं। जिनमें 45-दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ था। दिल्ली में पेट्रोल का दाम ₹105.41/लीटर से घटकर ₹96.72/लीटर हो गया है जबकि डीज़ल ₹89.62/लीटर का हो गया है। मुंबई व कोलकाता में पेट्रोल की कीमत अब क्रमश: ₹111.35/लीटर व ₹106.03/लीटर हो गई है।
केंद्र द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद गोवा में पेट्रोल का दाम घटकर 97.17 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.74 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है।
गोवा सरकार के एक सूत्र ने कहा कि राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में और कटौती नहीं करेगी, क्योंकि इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच सकता है। गोवा में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 प्रतिशत वैट लगता है।
केंद्र ने शनिवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में आठ रुपए और डीजल पर छह रुपए प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है। ऑल गोवा पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम के बाद तटीय राज्य में पेट्रोल का दाम घटकर 97.17 रुपये और डीजल का 89.74 रुपये प्रति लीटर रह गया है। गोवा में 130 पेट्रोल/डीजल डीलरों का नेटवर्क है।
केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के एलान के बाद केरल सरकार ने भी राज्य कर में पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की है. केरल में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.17 रुपये हैं, वहीं डीजल 103.93 रुपये प्रति लीटर है।
केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीज़ल पर क्रमश: ₹8/लीटर और ₹6/लीटर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा करने के बाद राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर ₹2.48/लीटर व डीज़ल पर ₹1.16/लीटर वैट घटाने का एलान किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इससे प्रदेश में पेट्रोल ₹10.48/लीटर व डीज़ल ₹7.16/लीटर सस्ता होगा और करीब ₹1,200 करोड़/वर्ष की राजस्व हानि होगी।
झारखंड सरकार ने फिलहाल वैट की दरों में कटौती करने की कोई योजना नहीं बनाई है। वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव का कहना है कि झारखंड में पहले से ही पेट्रोल सब्सिडी योजना प्रभावी है। उन्होंने साफ कहा कि राज्य सरकार सीधे वैट की दरों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है।
अभी सरकार पेट्रोल पर 27.90 और डीजल पर 21.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी के रूप में वसूलती है। इस कटौती के बाद पेट्रोल पर 19.90 और डीजल पर 15.80 रुपए एक्साइज ड्यूटी रह जाएगी। इसे पूरे देश में पेट्रोल साढ़े 9 रुपए और डीजल 7 रुपए लीटर तक सस्ता हो जाएगा।
इससे पहले पिछले साल 3 नवंबर को भी पेट्रोल और डीजल सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम की थी। सरकारी सूत्रों के अनुसार, तब विपक्ष शासित राज्यों ने वैट नहीं घटाया। महाराष्ट्र, प बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और झारखंड ने वैट से 11,945 करोड़ रुपए कमाए।
कांग्रेस ने केंद्र के पेट्रोल-डीज़ल पर उत्पाद शुल्क घटाने के एलान के बाद मई 2014 व अब की दरों की शनिवार को तुलना की। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि तब पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क ₹9.48/लीटर था जो हालिया कटौती के बावजूद अब ₹19.90/लीटर है। बकौल सुरजेवाला, डीज़ल पर उत्पाद शुल्क तब ₹3.56/लीटर था जो अब ₹15.80/लीटर है।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र की पेट्रोल-डीज़ल पर उत्पाद शुल्क घटाने की घोषणा के बाद कहा है, “पहले कीमतें बढ़ाना और फिर मामूली कटौती करना सही नहीं है।” उन्होंने कहा कि देशवासियों को राहत तब मिलेगी जब उत्पाद शुल्क 6-7 वर्ष पुरानी दरों पर पहुंचेगा। दरअसल, पेट्रोल पर ₹8/लीटर और डीज़ल पर ₹6/लीटर उत्पाद शुल्क घटाया गया है।
केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीज़ल पर उत्पाद शुल्क घटाए जाने के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि यह कुछ नहीं से बेहतर है। केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल व डीज़ल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: ₹8/लीटर और ₹6/लीटर की कटौती की है। इससे पेट्रोल की कीमत में ₹9.5/लीटर और डीज़ल की कीमत में ₹7/लीटर की कमी आएगी।
भारत ने आर्थिक संकट से गुज़र रहे श्रीलंका को शनिवार को 40,000 मीट्रिक टन डीज़ल की आपूर्ति की। पिछले महीने भारत ने श्रीलंका को ईंधन का आयात करने के लिए अतिरिक्त $50-करोड़ की ऋण-सुविधा देने की घोषणा की थी। वहीं, भारतीय उच्चायोग ने कहा है कि भारत से चावल, दूध पाउडर और दवाएं लेकर एक जहाज़ रविवार को श्रीलंका पहुंचेगा।
बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ कदम उठाए हैं। इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है। उन्होंने कहा है कि दुनिया इस वक्त मुश्किल वक्त से गुज़र रही है। विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाई चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है। इसके कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट पैदा हुए हैं।
अब से कुछ महीनों पहले देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में रिकॉर्ड मात्रा में क्रमशः ₹5 और ₹10 प्रति लीटर की कटौती की थी। इस घोषणा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से वैट घटाने को कहा था। उन्होंने कहा था, केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है जिससे तेल की कीमतों में कमी आयी है। उन्होंने कहा, मेरा राज्य सरकारों से अनुरोध है कि वो भी टैक्स कम करें जिससे जनता को तोड़ी राहत मिले। उन्होंने कहा कि, मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं लेकिन महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश की सरकारों से अनुरोध है कि वो वैट कम करें जिससे जनता को लाभ मिल सके।
इस दौरान उत्तराखंड ने राज्य में पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की थी। इसके साथ ही उत्तराखंड में पेट्रोल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे।
कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि वो 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों पर 7 रुपये प्रति लीटर वैट कम करने जा रही है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल पर यह घोषणा की थी। हरियाणा सरकार ने भी राज्य में ईंधन की कीमतों पर वैट कम किया था।
असम सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कमी के अनुरूप पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की भी घोषणा की थी।
उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा था कि राज्य में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी। अन्य राज्यों की ऐलान के बाद, मणिपुर सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट को तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा की थी।

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीज़ल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा के बाद ट्वीट किया, “झुकती है सरकार, झुकाने वाला चाहिए।” उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट्स शेयर कर लिखा, “आखिरकार, देशवासियों का दर्द समझ तो आया!” बकौल सरकार, उत्पाद शुल्क में कटौती से पेट्रोल ₹9.5/लीटर और डीज़ल ₹7/लीटर सस्ता हो जाएगा।

क्या है आज पेट्रोल-डीजल का दाम
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।
जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये लीटर तो डीजल 93.52 प्रति लीटर मिल रहा है।
मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये तो डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।
चेन्नई में पेट्रोल के दाम 102.63 हैं तो डीजल के 94.24 रुपये प्रति लीटर हैं।
कोलकाता में इस वक्त पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल की कीमत 92.72 रुपये प्रति लीटर है।
नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये तो डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है।
पटना में इस वक्त पेट्रोल के दाम 107.24 प्रति लीटर हैं तो डीजल की कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर।
लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो वहीं डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर।