Wednesday , August 10 2022

सुबह के समय भीगे हुए काले चने खाने के होते हैं कई फायदे

आजकल की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आपका खान-पान सही हो और आप पौष्टिक आहार ही लें। काले चने को आप अपनी हेल्दी डाइट में शामिल कर सकते हैं। काला चना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना चना खाने से कई तरह की बीमारियां को दूर किया जा सकता है। चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने के साथ-साथ मोटापे की समस्या को भी दूर करते हैं। शाकाहारी लोगों के लिए काले चने प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो जिम जाते हैं या कसरत करते हैं। आइए जान लेते हैं काले चने खाने से क्या फायदे मिलते हैं –

दिल की सेहत के लिए – काले चने को डाइट में शामिल करने से हृदय संबंधी रोगों के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, साइनाइडिन, पेटुनीडिन के गुण पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम और फोलेट भी होता है जो दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

खून की कमी – काले चने आयरन का बेहतरीन स्रोत हैं और यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जो शरीर में खून की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है। आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर की सभी सेल्स तक पहुंचाने में मदद करता है और काला चना एनीमिया की समस्या से बचाव करता है। साथ ही यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है।
पाचन तंत्र के लिए – काला चना पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। फाइबर से भरपूर काले चने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। इनमें मौजूद फाइबर आंतों पर पड़ने वाले दबाव को कम करके कब्ज के रिस्क को घटाता है। इसके लिए आप रात भर चनों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इन पर नमक, अदरक पाउडर और जीरा पाउडर डालकर खाएं।

त्वचा के लिहाज से – काले चने में मौजूद जिंक झुर्रियों और एक्ने को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा उबले हुए काले चने में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो चेहरे की चमक के लिए काफी फायदेमंद है। आप इसके पानी को ठंडा करके इससे अपना चेहरा धो सकते हैं।
डायबिटीज – ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए उबले हुए चने फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छे हैं।

वजन घटाने के लिए – वेट लॉस जर्नी में भी काले चने खाना काफी अच्छा होता है। चने में प्रोटीन और फाइबर होता है जिन्हें खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती है और पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसके लिए आप चने की चाट या उबले हुए काले चने पर नमक और नींबू डालकर खा सकते हैं।