Tuesday , September 27 2022

गले की ख़राश,फ्लू और ज़ुकाम से झट आराम देंगे ये 5 घरेलू उपाय

नई दिल्ली: गले में ख़राश होना एक आम संक्रमण है, जिसमें लंबे समय तक गले में दर्द के साथ रूखापन, इरिटेशन, सीजन, खुजली और कई बार जलन जैसा महसूस होता है. इस तरह का संक्रमण काफी आम है और हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है. जिस भी व्यक्ति के गले में ख़राश होती है उसे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जैसे लाल दर्दनाक टॉनसिल्स, बात करने और खाने में दर्द महसूस होता है. गले में ख़राश का सबसे आम लक्षण है.

ज़ुकाम, फ्लू, एलर्जी  अन्य वायरल इंफेक्शन.

कई बार, खांसी, नाक में कंजेशन, सिर दर्द, भूख न लगना, कर्कश आवाज़ और ज़्यादा छींके आने की वजह से भी गले में ख़राश हो जाती है. अच्छी ख़बर ये है कि आप घरेलू नुस्खों से गले की ख़राश का इलाज कर सकते हैं

गले की ख़राश ऐसे दूर करें

वैसे बाज़ार में आपको गले की ख़राश को दूर करने के लिए कई दवाइयां मिल जाएंगी, जिनसे आपको काफी जल्दी आराम भी मिल जाएगा. लेकिन, बेहतर ये है कि आप प्राकृतिक तरीकों से इस संक्रमण का इलाज घर पर कर सकती हैं. हम बता रहे हैं 5 ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आपको बिना साइड-इफेक्ट आराम मिल सकता है.

नमक के पानी से ग़रारे

गले को आराम देने के लिए ये उपाय काफी आम है. ये न सिर्फ सुरक्षित होता है बल्कि गले को तुरंत आराम देता है. इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया भी ख़त्म हो जाते हैं. इसको बनाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच नमक मिलाकर अच्छे से ग़रारे करें.

नींबू

नींबू बलग़म को कम कर गले की खराश में आराम देता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और संक्रमण से लड़ता भी है. इसे बनाने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी लें.

शहद

शहद में मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. शहद इंफ्लामेशन को कम कर गले की ख़राश से आराम पहुंचाता है. इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पी लें. इसे दिन में कम से कम 5 बार पिएं.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से ग़रारे आपको काफी आराम पहुंचा सकते हैं ये गले में कवक और खमीर की वृद्धि को रोकने में आपकी मदद करता है, जिससे संक्रमण बढ़ता नहीं है. इसे बनाने के लिए 1/8 चम्मच नमक, 1/4 बेकिंग सोडा और एक कप पानी. इन सभी चीज़ों को मिलाकर ग़रारे करें. इसे दिन में हर तीन घंटे बाद करें.

केमोमाइल-टी

केमोमाइल फूलों से बनी चाय भी आपके गले को आराम पहुंचा सकती है. इसके एंटी-इंफ्लामेट्री, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण गले की ख़राश, कफ, ज़ुकाम और छीकों से आराम पहुंचाते हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच केमोमाइल चाय को एक कप उबलते हुए पानी में डाल दें और 5 मिनट तक खोलने दें. इसके बाद छाने और पी लें

Leave a Reply