Tuesday , September 27 2022
Mental Health को बेस्ट बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें
Mental Health को बेस्ट बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

Mental Health को बेस्ट बनाने के लिए जरूरी हैं ये 5 बातें

आजकल मेंटल हेल्थ के बारे में बातें काफी हो रही हैं, लेकिन उस स्तर पर उसकी देखभाल नहीं हो रही है। हालांकि, इस समय मानसिक समस्याओं का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ रहा है। जिस कारण लोगों में उदासी, अकेलापन, निराशा जैसे नकारात्मक भाव पैदा हो रहे हैं, जो ना सिर्फ उनकी परफॉर्मेंस को कम कर रहे हैं बल्कि रिश्ते भी बिगाड़ रहे हैं।
रोजाना अपने उठने के नियमित समय से 15 मिनट पहले उठें और कुछ देर सुबह की धूप लें। धूप के संपर्क में आने से आपके शरीर की सर्काडियन रिदम सुधरने लगती है और आपके सोने व उठने का समय सही हो जाता है। वहीं, सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है, जो कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।
आज भी कई सारे लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें पहले से ज्यादा देर तक काम करना पड़ता है और अपने लिए कम समय मिलता है. मगर आप ऐसा ना करें और सुबह के समय टाइम पर लॉग इन करें और समय पर लंच ब्रेक, टी ब्रेक लें और अंत में समय पर लॉग आउट कर दें। अगर आप बॉस हैं, तो अपने जूनियर्स के समय का भी ध्यान रखें।
आजकल हमारे हर एक पल की खबर दूसरों को रहती हैं, मगर फिर भी हम पहले से ज्यादा अकेला महसूस करते हैं। इसका कारण सोशल मीडिया में घुसे रहना और लोगों से दूर हो जाना है। आप सोशल मीडिया को छोड़कर परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।
जब भी मेंटल हेल्थ की बात आती है, तो उसे सही करने के लिए मेडिटेशन का जिक्र भी आता है। क्योंकि, यह है ही बहुत जरूरी और फायदेमंद. मेडिटेशन करने से हम अपना दिमाग कंट्रोल में करने की कोशिश करते हैं और तनाव व चिंता पैदा करने वाले विचारों से छुटकारा पाते हैं।
एक्सरसाइज सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है। जिससे आपके दिमाग में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हॉर्मोन का उत्पादन होता है, जो कि मूड को अच्छा करने में मदद करते हैं। एक्सरसाइज करने से नींद भी बेहतर आती है, जिससे दिमाग फ्रेश फील करता है।