Monday , September 26 2022

कच्चे केले खाने से होते हैं ये कमाल के फायदे…

केले में कैलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है इसलिए केले हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन पके हुए केले के फायदों के बारे में सुना होगा पर कच्चा केला भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे केले में पोटैशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

कच्चे केले खाने के फायदे:

कच्चे केले में पाए जाने वाले विटामिन बी6, विटामिन सी हमारे बॉडी सेल्स को पोषण देने का काम करता है। कच्चे केले में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और स्टार्च पाया जाता है।

अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते है तो रोज एक कच्चे केले का सेवन करे। इसमें फाइबर्स की भरपूर मात्रा पाया जाने के कारन ये हमारी बॉडी से एक्स्ट्रा फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है।

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी स्टार्च मौजूद होते हैं जो कि हमारी आंतों में मौजूद गंदगी को साफ़ करने का काम करते है। इसके अलावा कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है।

कच्चे केले का सेवन कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करने में सक्षम होता है। कच्चे केले में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारन यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।