Saturday , August 13 2022

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

नई दिल्ली: भारत में दिवाली के त्यौहार को बहुत शुभ माना जाता है,ज्यादातर लोग अपने पूरे साल की सबसे महत्वपूर्ण ख़रीदारी जैसे गहने,जमीन,इलेक्ट्रॉनिक के सामान दिवाली या धनतेरस पर लेते हैं। भारत में दिवाली के समय गाड़ियों की भी खूब खरीद-बेच होती है। इसको ध्यान में रखते हुए कार निर्माता भी आम तौर पर दिवाली के समय अपनी कुछ महत्वपूर्ण कार लॉन्च की शुरुआत करते हैं। इस समय बिक्री में भारी वृद्धि होती है। इस वर्ष भी फेस्टिव सीजन के दौरान बड़े पैमाने पर कारें लॉन्च होने वाली हैं, जिनमें नई-जनरेशन मॉडल के साथ-साथ पूरी तरह से नई कारें भी शामिल हैं। तो चलिए बात करतें हैं इस फेस्टिवल सीजन मार्केट में आने वाली दमदार करों के बारे में जो ग्राहकों को आकर्षित करने वाली है…

1.टोयोटा अर्बन क्रूजर

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

जापानी मोटर वाहन निर्मान कंपनी टोयोटा इस फेस्टिवल सीजन टोयोटा अर्बन क्रूजर लॉन्च होने को तैयारी कर चूकि है। छोटी टोयोटा क्रॉसओवर को वास्तव में मारुति विटारा ब्रेजा का एक रिबैज्ड वर्जन माना जा रहा है। री-डिज़ाइन किए गए फ्रंट एंड के अलावा, टोयोटा ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को मारुति ब्रेजा की तरह ही डिजाइन किया है। इसे प्रीमियम व्हीकल के रूप में सितंबर में लॉन्च किया जाएगा।

क्या है ख़ास

टोयोटा अर्बन क्रूजर को पॉवर देने के लिए इसमें 1.5-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन होगा। यह 105 पीएस का मैक्सिमम पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। फ्यूल एफिशिएंसी को बूस्ट करने के लिए इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी मिलेगा। 5-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड के रूप में उपलब्ध होगा, जबकि 4-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स ऑप्शनल मिलेगा।

2. नेक्स्ट जनरेशन हुंडई i20

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

दक्षिण कोरिया की कर निर्माता कंपनी हुंडई इन दिनों भारत में नेक्स्ट-जनरेशन i20 हैचबैक की टेस्टिंग कर रही है। कार में कई नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से नया स्वरूप दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसे दिवाली के आस पास लॉन्च किया जा सकता है।

क्या है ख़ास

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 को तीन इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस/114 एनएम) होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। दूसरा 1.5-लीटर टर्बो-डीजल इंजन (100 पीएस/240 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है। और तीसरा 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (120 पीएस/171 एनएम) होगा, जिसे 6-स्पीड मैनुअल (7-स्पीड DCT ऑप्शनल हो सकता है) के साथ उपलब्ध होगा।

3.नेक्स्ट जनरेशन महिंद्रा थार

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

भारतीय कार निर्माता कंपनी महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा भी इस प्रतिस्पर्धा में पीछे नही हैं। फेस्टिवल सीजन महिंद्रा भी भारतीय बाज़ार में
नेक्स्ट-जनरेशन महिंद्रा थार भारत में 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) को लॉन्च करेगी। जब से इसके बारे में ग्राहकों को जानकारी दी गई है तब से ही यह काफी सुर्खियों में है। देशभर में प्रशंसक और संभावित खरीदार इसे खरीदने के लिए उत्साहित हैं। थार को अधिकतम ऑफ-रोड क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन आराम और सुविधा के मामले में भी ग्राहको को समझौता नहीं करना पड़ेगा।

क्या है ख़ास

थार दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिसमें एक 2.0-लीटर पेट्रोल और एक 2.2-लीटर डीजल इंजन है। पेट्रोल इंजन 150 पीएस पावर और 320 एनएम टॉर्क जनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 130 पीएस और 320 एनएम टॉर्क जनरेट कर सकता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होंगे। एसयूवी में लो-रेशो गियरबॉक्स के साथ एक फोल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

4.नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी सेलेरियो को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि यह जल्द ही भारतीय बाज़ारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।नई सेलेरियो को उसी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जो वैगन-आर और स्विफ्ट की तरह मारुति की अन्य हैचबैक को भी देखने को मिलता है। नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल, आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बड़ा और स्पेशियस होने की उम्मीद है।

क्या है ख़ास

नई सेलेरियो का इंटीरियर भी पूरी तरह से नया होगा। इसमें 1.0-लीटर, इनलाइन-3 इंजन मिल सकता है, जो 68 पीएस का पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। हो सकता है कि मारुति इसमें 1.2-लीटर, इनलाइन-4 पेट्रोल इंजन (83 पीएस और 113 एनएम टॉर्क) भी कुछ चुनिंदा ट्रिम लेवल्स में उपलब्ध करा सकती है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT शामिल होंगे।

5. किआ सोनेट

इस फेस्टिवल सीजन आ रहीं हैं ये पांच शानदार कार,किसको ला रहें आप अपने घर?

हमारी लिस्ट की सबसे शानदार कार की बात करें तो दक्षिण कोरिया की कार किआ सोनेट है। कंपनी सितंबर में अपनी नई एसयूवी किआ सोनेट को भारतीय बाज़ार में लॉन्च करने की घोषणा कर चूकी है। ग्राहक पहले से ही इसे बुक करने के लिए शोरूम पहुंचना शुरू हो गए हैं। कार में एग्रेसिव एक्सटीरियर और लग्जरी इंटीरियर देखने को मिलेगा। इसमें कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं, जैसे 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, डिजिटल स्पीडो-कंसोल, साउंड मूड लाइटिंग, कनेक्टेड कार टेक आदि।

क्या है ख़ास

सोनट में तीन इंजन ऑप्शन हैं, जिसमे दो पेट्रोल और एक डीजल है। पेट्रोल इंजन ऑप्शन में 1.2-लीटर पेट्रोल (83 पीएस/114 एनएम) है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं, दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल (120 पीएस/171 एनएम) शामिल हैं जिसे 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT के साथ जोड़ा गया है। डीजल में 1.5-लीटर इंजन मिलेगा जो दो- (100 पीएस/240 एनएम) 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और (115 पीएस/250 एनएम) 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलेंगे।

Leave a Reply