Thursday , July 7 2022

ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं ये मसाले…

नई दिल्ली: जब कोई डायबिटीज़ से जूझ रहा होता है, तो उसके ललिए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाकर रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। अगर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल के बाहर हो जाएं, तो इससे कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल टाइप-2 डायबिटीज़ को मैनेज करने में अहम रोल अदा करते हैं।

साथ ही पोषण विशेषज्ञ डाइट में कुछ मसालों और औषधियों को शामिल करने की सलाह देते हैं। भारतीय किचन कई तरह की औषधियों और मसालों से भरा होता है, जो आपकी सेहत को किसी न किसी तरह फायदा पहुंचाते हैं। तो आइए जानें ऐसे मसालों के बारे में डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

ब्लड शुगर स्तर को कंट्रोल करते हैं ये मसाले और औषधियां

  1. हल्दी
    पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक मज़बूत एंटीऑक्सीडेंट है और मधुमेह की जटिलताओं का इलाज करने में मदद करता है। हल्दी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं।
  2. मेथी
    पाचन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करती है। मेथी के दाने आपकी दिल की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल और सूजन को कम करते हैं।
  3. तुलसी

तुलसी इम्यूनिटी में सुधार करने के साथ शरीर को ताकत देती है। पोषण विशेषज्ञ इस बात पर भी ज़ोर देते हैं कि तुलसी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। यह औषधि मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जानी जाती है।