Saturday , May 21 2022

UGC NET 2020 परीक्षार्थियों के लिए ये बातें जानना है बेहद जरूरी

नई दिल्ली।  NTA ने अपने नोटिफिकेशन में UGC NET 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि के बारे में बताया था कि एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले उपलब्ध करा दिया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होगा। इस बीच कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर बदलने का एक और मौका दिया है। इसके लिए NTA ने यूजीसी नेट का एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खोल दिया है। अभ्यर्थी 2 सितंबर तक अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं और परीक्षा केंद्र भी बदल सकते हैं।

Sarkari Naukri NTA UGC NET December Result 2019 Out at ugcnet.nta.nic.in:  UGC NET परीक्षा का रिजल्ट जारी, उम्मीदवार इस पद के लिए होंगे पात्र

 

NTA जल्द जारी करेगा एडमिट कार्ड

अभ्यर्थियों के पास परीक्षा केंद्रों में बदलाव और फॉर्म में सुधार का यह मौका आज शाम पांच बजे तक ही । एप्लीकेशन करेक्शन विंडो बंद होने के बाद UGC NET 2020 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक अपनी सुविधा के हिसाब से परीक्षा केंद्रों में बदलाव नहीं किया है, वे NTA की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एग्जाम सेंटर में बदलाव कर लें, ताकि उन्हें परीक्षा देने में कोई परेशानी नहीं हो। अगर किसी कैंडिडेट को कोई दिक्कत है तो वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के फोन नंबर 0120-6895200 पर संपर्क कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवार परीक्षा में UGC द्वारा प्रदान की गई 81 विषयों की सूची में से विषय चुन सकते हैं। यह परीक्षा यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप, जेआरएफ के पद के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का निर्धारण करेगी।

कैसे बदलें आवेदन विवरण

एनटीए ने जानकारी दी है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ही एनटीए को ई-मेल भेजे हैं, उन्हें भी केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सुधार करने की आवश्यकता है। किसी भी परिस्थिति में ई-मेल के माध्यम से कोई सुधार स्वीकार नहीं किया जाएगा।परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी NTA को जून में यह परीक्षा आयोजित करनी थी, लेकिन COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। NTA द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, “COVID-19 से उत्पन्न बदले हुए हालात के कारण आवेदन पत्र नहीं भर पाने वाले कई छात्रों से मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए और वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) से मिले निवेदन के चलते NTA ने कुछ हफ्तों के लिए फिर से पोर्टल को खोलने का फैसला किया है।

वहीं, एनटीए के मुताबिक यह उन अन्य छात्रों पर भी लागू होता है जो एक कारण या किसी अन्य कारण से सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए हैं या ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा नहीं कर पाए हैं। छात्र Www.Csirnet.Nta.Nic.In पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने या पूरा करने की प्रक्रिया 10 सितंबर की शाम 5 बजे तक स्वीकार की जाएगी, जबकि 10 सितंबर की रात 11.50 बजे तक शुल्क जमा करने की प्रक्रिया स्वीकार की जाएगी।

 

Leave a Reply