Thursday , October 6 2022

ये’टिप्स’से पहली जॉब में मिलेगी मदद

नई दिल्ली:- पहली नौकरी हो या फिर पहली सैलरी। ये दोनों ही पल हर किसी के लिए बेहद खास होते हैं, लेकिन जितनी ही नई जॉब की खुशी होती है, उतनी ही कहीं न कहीं नर्वसनेस होती है। कैंडिडेट्स के मन में तमाम टेंशन होती है कि वे अपना बेस्ट दे पाएंगे या नहीं। बॉस उनके काम से इंप्रैस होंगे या नहीं। कहीं उनसे कोई गलती तो नहीं हो जाएगी। इस तरह के और न जाने कितने सवाल उनके मन में चलते रहते हैं। अब ऐसे में आपकी इसी उलझन को कम करने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी नई जॉब के लिए मददगार साबित होंगे, तो आइए जानते हैं।

स्ट्रैस नहीं लें

कहते हैं कि न स्ट्रैस होने पर बनते-बनते काम भी बिगड़ जाते हैं तो सबसे अहम है कि आप पहली जॉब में अपना बेस्ट परफॉर्म करने के लिए तनाव न लें, हालांकि थोड़ा- बहुत प्रैशर आपके काम को बेहतर ही बनाता है, लेकिन अगर जब यह ज्यादा बढ़ जाता है तो काम बनने के बजाए, बिगड़ने लगते हैं, इसलिए अपने असाइनमेंट को ठंडे दिमाग से और पूरी सावधानी के साथ पूरा करने की कोशिश करें।

सीनियर्स से करें चेक

अगर आप किसी ची को लेकर श्योर नहीं हैं, तो हमेशा अपने सीनियर्स से बात करें, उनसे पूछे कि आपको कहां प्रॉब्लम आ रही है। आप कैसे इसे सॉल्व कर सकते हैं। इन सभी चीजों में अपने सीनियर्स से जरूर डिस्कस करें।

प्रोफेशनल बाउंड्री का रखें ध्यान

किसी भी वर्कप्लेस पर किसी को फ्रेंड बनाने पर मनाही नहीं है, लेकिन किसी भी टकराव से बचने के लिए आपको ऑफिस में प्रोफेशनल बाउंड्री का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें बनाए रखना चाहिए। इससे आपको बेहतर काम करने में मदद मिलती है।
ऑफिस डेस्क का रखें ध्यान

वर्कप्लेस पर आपको जो भी डेस्क अलॉट की जाती है, उसको क्लीन रखना आपकी जिम्मेदारी होती है। इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपकी डेस्क पर चीजें बिखरी न हों। दरअसल, अगर आपकी टेबल पर फाइल्स या कोई भी डॉक्यूमेंट्स ठीक ढंग से नहीं होता है या फिर आपकी टेबल सलीके से नहीं होती है तो इसका असर आपके सीनियर्स भी पड़ता है।