Thursday , October 6 2022

इस दीवाली को मिलेगा Jio 5G का तोहफा,

नई दिल्ली: रिलायंस जियो की 45वीं सालाना आम बैठक में Jio 5G को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। जियो ने ऐलान किया है कि दीवाली से देशवासियों को जियो 5G सर्विस का तोहफा मिलेगा। जियो 5G सर्विस को सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों से शुरू किया जाएगा।

24 अक्टूबर से शुरू होगी जियो 5G सर्विस
जियो की मानें, तो इस दिवाली यानी 24 अक्टूबर 2022 को देश में Jio 5G सर्विस को लॉन्च किया जाएगा। साथ ही अगले 18 माह में दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में Jio की 5G सर्विस इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगी।

क्या खास होगा जियो 5G में

Jio का दावा है कि उसकी तरफ से दुनिया की सबसे तेज स्पीड वाली 5G सर्विस को रोलआउट करने की योजना है।
Jio का 5G नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे इनोवेटिव 5G नेटवर्क होगा। अन्य टेलिकॉम ऑपरेटरों से अलग Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर निर्भरता नहीं होगा। मतलब jio 5G नेटवर्क स्टैंड-अलोन होगा।
स्टैंड-अलोन 5G के साथ Jio कम लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और पावरफुल सेवाएं प्रदान कर सकता है।
Jio ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है।
Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है
Jio5G नेटवर्क में पहले से ही इस मेड-इन-इंडिया 5G स्टैक को तैनात किया गया है, जिसमें पहले दिन से ही करोड़ों यूजर्स को सेवा उपलब्ध कराने की क्षमता है।
5G के साथ Jio कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा।