विदेश जाने वाले 28 दिन में लगवा सकेंगे वैक्सीन

कोविशील्ड की पहली डोज 28 दिन पहले लगवाई है, वे दूसरी डोज भी लगवा सकेंगे

0 8

लखनऊ। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विशेष छूट दी गई है। यूपी के ऐसे नागरिक जो विदेश जाना चाहते हैं और कोविशील्ड की पहली डोज 28 दिन पहले लगवाई है, वे दूसरी डोज भी लगवा सकेंगे। उनके लिए अलग बूथ बनाए जाएंगे।

अब विदेश जाने वाले लोगों को 28 दिन बाद ही जिला अस्पताल में दूसरी डोज लगवाने की सुविधा मिलेगी। अभी कोविशील्ड का पहला टीका लगवाने के 84 दिन बाद ही दूसरा टीका लगवाया जा सकता है। विदेश में पढ़ाई करने, रोजगार के उद्देश्य व ओलंपिक में प्रतिभाग करने इत्यादि कार्यों से जा रहे लोगों को यह विशेष सुविधा दी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इसके लिए हर जिला अस्पताल में एक विशेष बूथ बनाएं, जहां अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को टीका लगवाने की सुविधा दी जाए। मालूम हो कि अभी कोविशील्ड का पहला टीका लगवाने के 84 दिन बाद ही दूसरा टीका लगवाया जा सकता है, मगर विदेश यात्रा करने वालों को यह विशेष छूट दी जा रही है। ऐसे लाभार्थी जिन्होंने वैक्सीन की पहली खुराक लेते समय अपने पासपोर्ट का ब्योरा कोविन पोर्टल पर नहीं भरा है, उन्हें फोटो पहचान पत्र के माध्यम से दूसरी डोज लगाई जाएगी। इन्हें मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, पढ़ाई, नौकरी अथवा खेल प्रतिस्पर्धाओं के कारण विदेश यात्रा पर जाने वाले ऐसे लोग, जिन्होंने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है और 28 दिन का समय पूर्ण हो चुका है, वह दूसरी डोज लगवा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए जिला अस्पतालों में विशेष टीकाकरण बूथ बनाए जाएं। इनके प्रपत्रों की पड़ताल कर सुगमतापूर्वक टीकाकरण कराया जाए।

इन्हें मिलेगा लाभ
-विदेश में पढ़ाई करने जाने वाले छात्रों को इसका फायदा मिलेगा
-विदेश में नौकरी करने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा
-अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय एथलीट, खिलाड़ी और साथ जाने वाले स्टाफ
-ये सुविधा 18 साल से ऊपर के उन लोगों के लिए जो 31 अगस्त तक विदेश यात्रा करना चाहते हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.