Monday , September 26 2022

टमाटर,मनुष्य के शरीर को कई तरह से पहुंचाते हैं फायदे

नई दिल्ली: टमाटर को फल कहें या फिर सब्ज़ी, यह अपने स्वाद और रंग की वजह से हर डिश में शामिल होता है। इसका इस्तेमाल हर खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन टमाटर का काम सिर्फ यही नहीं है! टमाटर कई तरह के पोषक तत्वों से भरा भी होता है, जो मनुष्य के शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं।

टमाटर में क्या है खास?
इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है लाइकोपेन, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। जिसे ज़्यादातर स्वास्थ्य लाभों का श्रेय दिया जाता है, इसमें हृदय रोगों के जोखिम को कम करना और कुछ शोधों के अनुसार, कुछ प्रकार के कैंसर भी शामिल हैं। टमाटर विटामिन-सी, विटामिन-के के साथ-साथ फोलेट और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है
शोध में हुआ बड़ा खुलासा
एक नए अध्ययन में अब कहा गया है कि टमाटर से भरपूर आहार प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन से संकेत मिलता है कि जिन पुरुषों ने टमाटर के 10 से अधिक भागों का सेवन किया, उनमें प्रोस्टेट कैंसर नहीं होने की संभावना बेहतर हो सकती है। कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि को टार्गेट करता है, जो अखरोट के आकार का एक छोटा अंग है, जो वीर्य का उत्पादन करता है।

यह अध्ययन ‘कैंसर एपिडेमियोलॉजी बायोमार्कर एंड प्रिवेंशन’ जर्नल में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन में कहा गया है कि प्रोस्टेट कैंसर दुनिया भर में पुरुषों में दूसरा सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है और विकासशील देशों की तुलना में विकसित देशों में इस कैंसर की दर अधिक है। अध्ययन में कहा गया कि यह पश्चिमी आहार जीवन शैली के कारण हो सकता है।

यह अध्ययन ब्रिस्टल, कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था। उन्होंने 50 से 69 वर्ष की आयु के प्रोस्टेट कैंसर वाले 1,806 पुरुषों के आहार और जीवन शैली को देखा। इसके बाद उन्होंने इनकी तुलना 12,005 कैंसर मुक्त पुरुषों के आहार और जीवन शैली से की।
प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कई आहार तत्वों की पहचान की गई, जिनमें टमाटर व उसके उत्पाद और बेक्ड बीन्स शामिल थे।

हर हफ्ते टमाटर के 10 से अधिक भागों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को 18 प्रतिशत तक कम करने का काम कर सकता है और ऐसा टमाटर में लाइकोपीन की उपस्थिति के कारण माना जाता है, जो कोशिका क्षति का कारण बनने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ता है।

ज़्यादा अध्ययन की ज़रूरत
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय और ब्रिस्टल न्यूट्रिशन बीआरयू में स्कूल ऑफ सोशल एंड कम्युनिटी मेडिसिन की वैनेसा एर, जिन्होंने शोध का नेतृत्व किया, ने कहा, शोध के हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में टमाटर महत्वपूर्ण हो सकता है।