Friday , October 7 2022

50 साल बाद भारत-बांग्लादेश के बीच Train Service शुरू, व्यापारियों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली : भारत और बांग्लादेश के बीच चिलहटी-हल्दीबाड़ी ट्रेन सर्विस फिर से शुरू हो गई है. हल्दीबाड़ी मर्चेंट एसोसिएशन के साधारण संपादक बिस्वजीत सरकार ने बताया कि, “50-55 साल बाद भारत और बांग्लादेश के बीच एक ट्रेन शुरू हुई है. इस ट्रेन से इस इलाके के व्यापारियों को बहुत लाभ मिलेगा.”

दरअसल, भारत और बांग्लादेश के बीच गुरूवार को द्विपक्षीय वर्ता हुई. इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने आपस में कई मुद्दों पर चर्चा की. खास बात है कि इस चर्चा में 55 साल से बंद पड़ी चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन को भी शुरू करने पर मुहर लगा दी गई थी.

बता दें कि यह रेल मार्ग पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले के हल्दीबाड़ी और पड़ोसी बांग्लादेश के चिल्हाटी (Haldibari – Chilhati) को आपस में जोड़ देगा. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NEFR) के अधिकारियों के मुताबिक हल्दीबाड़ी- चिल्हाटी की दूरी करीब 12 किलोमीटर है. बता दें कि ये दोनों रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच पुराने ब्रॉड गेज रेलवे मार्ग पर बने हुए थे. इस रूट पर वर्ष 1965 तक ब्रॉडगेज रेल चलती थी. लेकिन 1965 में भारत-पाकिस्तान के बीच युद्ध छिड़ जाने के कारण यह रेल मार्ग बंद हो गया.

Leave a Reply