दिव्यांग बच्चों की देखरेख के लिए आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

पर्किन्स इंडिया और जयति भारतम संस्था की संयुक्त पहल

0 7

सीतापुर। पर्किन्स इंडिया और जयति भारतम संस्था बहुदिव्यांगता और दृष्टिदिव्यांगता से ग्रसित बच्चों की शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है। संस्था देश की ज्वलंत समस्याओं के प्रति जागरूकता व सतत समाधान के लिए काम करने हेतु निरंतर प्रयासरत है। संस्था वर्षा 2005 से बहुदिव्यांगता और दृष्टिदिव्यांगता से ग्रस्त बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्यरत है। वर्ष 2019 से पर्किन्स इंडिया और जयति भारतम संस्था संयुक्त रूप से बहुदिव्यांगता और दृष्टिदिव्यांगता से ग्रस्त बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य से लाभ पहुंचाने हेतु उत्तर प्रदेश में कार्यरत है।

इसी के तहत यूपी के सीतापुर जनपद में सीएचसी पिसावां में प्रोजेक्ट आइडेंटिफिकेशन एंड इंटरवेंशन (आईडीआई) के अंतर्गत एक दिवसीय आशा कार्यकर्ता प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

पर्किन्स इंडिया कंट्री हेड संपदा शेवडे, एजुकेशन स्पेशलिस्ट अनुराधा मुंगी, जयति भारतम संस्था की चीफ फंक्शनरी डॉ. रेनू अग्निहोत्री, कोऑर्डिनेटर मुकेश कुमार वर्मा द्वारा करीब 100 आशा कार्यकर्ताओं को बहुदिव्यांगता और दृष्टिदिव्यांगता के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।
इस प्रशिक्षण की मुख्य उद्देश्य बहुदिव्यांगता और दृष्टिदिव्यांगता से ग्रस्त बच्चों की पहचान कर उनकी आवश्यकता के अनुरूप सहयोग प्रदान किया जा सके।

बता दें कि प्रोजेक्ट आइडेंटिफिकेशन एंड इंटरवेंशन के तहत दिव्यांग बच्चों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, स्कूल नामांकन, फिजियोथेरेपी, आवश्यक संसाधन, अभिभावक प्रशिक्षण, गृह आधारित शिक्षा व उनकी आवश्यकता के अनुरूप कार्य किया जा रहा है जिससे बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.