Monday , September 26 2022
श्रद्धांजलि ! अलविदा KK … कोलकाता में दिया गया गन सैल्यूट, कल अंतिम संस्कार
श्रद्धांजलि ! अलविदा KK … कोलकाता में दिया गया गन सैल्यूट, कल अंतिम संस्कार

श्रद्धांजलि ! अलविदा KK … कोलकाता में दिया गया गन सैल्यूट, कल अंतिम संस्कार

कोलकाता। बॉलीवुड सिंगर केके (कृष्ण कुमार कुन्नथ) का मंगलवार को कोलकाता में लाइव कॉन्सर्ट के बाद निधन हो गया। परफॉर्मेंस के बाद वह होटल पहुंचे, जहां उनकी तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें CMRI (कोलकाता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट) हॉस्पिटल ले जाया गया। हालांकि, अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि उनके सिर में चोट थी। पुलिस ने अननैचुरल डेथ का केस दर्ज किया है। कॉन्सर्ट की CCTV फुटेज की भी जांच की जाएगी। सिंगर की पत्नी और बच्चे कोलकाता पहुंच चुके हैं। पोस्टमॉर्टम के बाद केके की पार्थिव देह को रबीन्द्र सदन लाया गया है। यहीं उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार ने राजकीय सम्मान भी दिया। CM ममता बनर्जी ने भी रबीन्द्र सदन पहुंचकर केके को श्रद्धांजलि दी।
केके का पार्थिव शरीर एयर इंडिया की AI 773 फ्लाइट से मुंबई जाएगा। केके का शव रात करीब 8:15 तक मुंबई पहुंचेगा। सिंगर का अंतिम संस्कार घर के पास मौजूद वर्सोवा के मुक्तिधाम श्मशान घाट में किया जाएगा।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कोलकाता के रबींद्र सदन में दिवंगत गायक केके को श्रद्धांजलि अर्पित की। केके के परिजनों व मुख्यमंत्री बनर्जी की मौजूदगी में वहां दिवंगत गायक को बंदूकों की सलामी दी गई। दिवंगत गायक को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे।
वहीँ, ‘पसूरी’ गाने से मशहूर हुईं पाकिस्तानी सिंगर शाए गिल को सिद्धू मूसेवाला की मौत पर शोक जताने के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। एक यूज़र ने उन्हें मेसेज किया, “बतौर मुस्लिम…आपको गैर-मुसलमानों की मौत पर…उनके लिए दुआ करने की अनुमति नहीं है।” इस पर उन्होंने कहा, “मैं ईसाई हूं…मैं अलग-अलग धर्म के लोगों के लिए…प्रार्थना कर सकती हूं।”
कोलकाता स्थित ऑडिटोरियम नज़रुल मंच के एक कर्मचारी ने बताया है कि केके के कॉन्सर्ट के दौरान ऑडिटोरियम में अत्यधिक भीड़ थी और बाउंसर्स ने फोम छिड़ककर भीड़ को तितर-बितर किया था। बकौल कर्मचारी, केके अस्वस्थ महसूस कर रहे थे और उन्होंने ब्रेक लेकर दोबारा परफॉर्म किया था। दरअसल, इस ऑडिटोरियम में कॉन्सर्ट के बाद केके का निधन हुआ था।
गायक केके के असामयिक निधन पर सिंगर मोहित चौहान ने कहा है, “केके, तुमने यह सही नहीं किया। तुम्हारा जाने का समय नहीं था।” उन्होंने केके के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए आगे लिखा, “तुम ऐसे कैसे जा सकते हो? मैं बहुत दुखी हूं और मेरा करीबी दोस्त और मेरा भाई चला गया…आपको बहुत प्यार करता हूं केके।”
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गायक केके को कोलकाता के ऑडिटोरियम में कॉन्सर्ट के दौरान अत्यधिक पसीना आ रहा था और उन्होंने आयोजकों को अपने ऊपर स्पॉटलाइट्स डिम करने को कहा था। बकौल रिपोर्ट, गायक ने मंच के पास भीड़ को लेकर आयोजकों से शिकायत की थी। दरअसल, इस कॉन्सर्ट में परफॉर्मेंस के बाद केके का निधन हो गया था।
सिंगर केके के निधन पर गायक-संगीतकार अन्नू मलिक ने कहा, “ये खबर सुनने के बाद मुझे अपनी दोस्ती याद आ रही है।” उन्होंने आगे कहा, “केके का बोलना, उनका हंसना, उनके गाने, एक-एक बात याद आ रही है जिसके चलते मेरा परिवार, मेरी पत्नी और मेरी बेटी रातभर सो नहीं पाए। रातभर हम पुरानी यादें ही सोच रहे थे।”
सिंगर-कंपोज़र शंकर महादेवन ने गायक केके के निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, “स्तब्ध और सदमे में हूं…इसे सहन नहीं कर सकता…केके, आप इस तरह से कैसे जा सकते हो।” सिंगर श्रेया घोषाल ने केके के निधन पर ट्वीट किया, “मैं इस खबर पर यकीन नहीं कर पा रही हूं…यह स्वीकार करना बहुत मुश्किल है…मेरा दिल टूट गया है।”
संगीतकार इस्माइल दरबार ने गायक केके के निधन पर उन्हें याद करते हुए कहा कि पहली बार बुलाने पर केके को विश्वास नहीं था कि वह ‘हम दिल दे चुके सनम’ फिल्म का ‘तड़प-तड़प के’ गाना गा सकते हैं। बकौल दरबार, वर्षों बाद मिलने पर केके ने कहा था कि उनके हर शो में लोग ‘तड़प-तड़प के’ सुनना चाहते हैं।
गायक केके की कोलकाता में हुए निधन के बाद पश्चिम बंगाल में बीजेपी के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा, “कार्यक्रम स्थल पर करीब 7,000 लोग मौजूद थे…जहां 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता थी…इसका मतलब…यह है कि…एक वीआईपी के लिए सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी।” इसपर टीएमसी के महासचिव कुणाल घोष ने कहा, “बीजेपी को मौत का राजनीतिकरण बंद करना चाहिए।”
सिंगर केके के आखिरी कॉन्सर्ट में शामिल हुए गुरुदास कॉलेज (कोलकाता) के छात्र शिबासिस बनर्जी ने कहा है, “उन्होंने स्टेज पर एक के बाद एक कई गाने गाए…विश्वास नहीं होता कि…वह अब नहीं रहे।” बकौल बनर्जी, “मैं अपने कॉलेज के शुरुआती दिनों में…उनसे एक ऐसे ही शो में मिला था…जब उन्हें उसके बारे में बताया तो…उन्होंने तुरंत पहचान लिया था।”
कोलकाता पुलिस ने गायक केके की एक लाइव कॉन्सर्ट में परफॉर्मेंस के बाद मौत होने को लेकर अप्राकृतिक मौत का केस दर्ज किया है। गायक का आज पोस्टमॉर्टम किया जाएगा जिससे उनकी मौत की वजह पता चल पाएगी। केके की कॉन्सर्ट के बाद तबीयत बिगड़ गई थी और डॉक्टरों ने कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत होने की आशंका जताई है।
गायक केके के निधन पर शोक जताते हुए ऐक्टर आर. माधवन ने मंगलवार देर रात ट्वीट किया, “हमने आज एक अद्भुत इंसान और बेहतरीन आवाज़ को खो दिया…स्वर्ग अधिक भाग्यशाली है।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, “मैंने आज अपनी आवाज़ खो दी।” केके का मंगलवार को कोलकाता में एक लाइव कॉन्सर्ट में परफॉर्मेंस के बाद निधन हो गया था।
PM मोदी ने केके के निधन पर दुख जताया है। PM ने कहा केके के निधन से दुखी हूं, उनके गानों से हर उम्र के लोग जुड़े हुए हैं। वो अपने गानों के जरिए हमारे दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी केके के निधन पर शोक जताया है।
23 अगस्त 1968 को दिल्ली में जन्मे मशहूर प्लेबैक सिंगर कृष्ण कुमार कुन्नथ को इंडस्ट्री में केके नाम से जाना जाता है। उन्होंने हिंदी ही नहीं तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली, गुजराती समेत अन्य भाषा की फिल्मों के लिए भी गाने गाए हैं। फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले केके ने करीब 3,500 जिंगल्स गाए थे। अगर केके की बॉलीवुड में एंट्री की बात करें तो उन्होंने ‘माचिस’ फिल्म के ‘छोड़ आए हम’ गाने से डेब्यू किया था। फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के गाने ‘तड़प तड़प’ से बड़ा ब्रेक मिला था। इसके अलावा केके ने ‘यारो’, ‘पल’, ‘कोई कहे कहता रहे’, ‘मैंने दिल से कहा’, ‘आवारापन बंजारापन’, ‘दस बहाने’, ‘अजब सी’, ‘खुदा जाने’ और ‘दिल इबादत’, ‘तू ही मेरी शब है’ जैसे तमाम खूबसूरत गाने गाए हैं।
साल 2000 में केके को फिल्म हम दिल दे चुके सनम के ‘तड़प-तड़प’ गाने के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था। 2008 में भी ओम शांति ओम फिल्म के ‘आंखों में तेरी’ और 2009 में बचना ए हसीनों फिल्म के ‘खुदा जाने’ के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला।
2021 में केके को मिर्ची म्यूजिक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। उन्होंने दिल्ली के माउंट सेंट मेरी स्कूल से पढ़ाई की और ग्रेजुएशन किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी से किया था। 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम को सपोर्ट करने के लिए केके ने ‘जोश ऑफ इंडिया’ गाना गाया था। उनके इस गाने में कई भारतीय क्रिकेटर भी नजर आए थे। केके ने म्यूजिक एलबम ‘पल’ से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी।