Friday , May 27 2022

मुंहासों से गाल पर पड़े गड्ढों को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हर महिला की चाहत होती है कि उसकी त्वचा गोरी, निखरी और बेदाग हो। लेकिन चेहरे पर मुंहासों के कारण जब चाहत पूरी नहीं हो पाती। जिन लोगों को ज्यादा समय से मुंहासों की समस्या होती है, उनके चेहरे पर गड्ढे आ जाते हैं। इसमें चेहरा खराब दिखने लगता है और इसे ठीक होने में भी काफी समय लगता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन हर किसी को इससे फायदा नहीं होता। आज के इस लेख में हम आपको मुहासों से गाल पर पड़े गड्ढों को ठीक करने के घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं-

आलू

अगर मुंहासों के कारण गालों पर गड्ढे हो है हैं तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण चेहरे के दाग धब्बों को दूर करके सुंदरता को निखारते हैं। इसके लिए एक आलू को टुकड़ों में काटकर मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें नारियल के तेल की दो से तीन बूंदें मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करें और मसाज करें। इससे चेहरे के गड्ढे दूर होंगे और रंग भी निखरेगी।

खीरा 

अगर आपके चेहरे पर मुहांसों के कारण को गड्ढे हो गए हैं तो ठंडे खीरे की स्लाइस अपने चेहरे पर लगाएं। खीरे में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिससे स्किन को नमी मिलती है और ओपन पोर्स की समस्या दूर होती है। आप चाहें तो खीरे का पेस्ट बनाकर या फिर आइस क्यूब बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही और बेसन 

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए दही और बेसन का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। अगर आपके फेस पर घूमते हैं तो दही और बेसन का फेस पैक चेहरे पर दस मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर जमी गंदगी दूर होगी और फेस क्लीन होगा।

टॉवल स्क्रब 

कोरिया में लड़कियां अपनी स्क्रीन को खूबसूरत बनाने के लिए टॉवल स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपके चेहरे पर मुहांसों से गड्ढे हो गए हैं तो सबसे पहले अपने चेहरे पर ऑयल लगाएं। इसके बाद टॉवेल को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें और इससे अपने फेस पर मसाज करें। ध्यान दें कि यह काम धीरे धीरे ही करें वरना जलन और रैशेज हो सकते हैं।