Saturday , October 1 2022
MP : केमिकल फैक्ट्री में ब्लास्ट, सीहोर में इंटरनेशनल एथलीट के पिता समेत दो जिंदा जले
MP : केमिकल फैक्ट्री में ब्लास्ट, सीहोर में इंटरनेशनल एथलीट के पिता समेत दो जिंदा जले

MP : केमिकल फैक्ट्री में ब्लास्ट, सीहोर में इंटरनेशनल एथलीट के पिता समेत दो जिंदा जले

भोपाल। मध्य प्रदेश के सीहोर के पचामा इंडस्ट्रीज क्षेत्र में सोमवार को आयशा केमिकल फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 2 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में इंटरनेशनल एथलीट बुशरा खान के 62 वर्षीय पिता गफ्फार खान और रेखा ठाकुर (36) की मौत हुई है। विस्फोट की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस ने मौके पहुंचकर आग पर काबू पाते हुए भीतर फंसे लोगों को बाहर निकाला। सीएसपी एन राजपूत ने दाे लाेगाें की माैत की पुष्टि की है। एसपी मयंक अवस्थी का कहना है कि हो सकता है केमिकल की वजह से फैक्ट्री विस्फोट हुआ हो, मामले की जांच की जा रही है। पचामा इंडस्ट्रीज क्षेत्र में स्थित आयशा इंडस्ट्रीज केमिकल फैक्ट्री में सोमवार सुबह ब्लास्ट हुआ है। जिस समय हादसा हुआ कुछ कर्मचारी भीतर काम कर रहे थे। अचानक जोरदार विस्फोट हुआ और अफरा-तफरी मच गई। विस्फोट के बाद आग और धुएं का गुबार उठने लगा। लोगों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन वह तेजी से फैली। हालांकि थोड़ी देर बाद फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। प्रत्यक्षदर्शी महिला ने बताया कि भीतर वाले कमरे में दो लोग थे। चाचा चक्की चला रहे थे, जबकि एक बाई सफाई कर रही थी। धमाके के बाद हम बेहोश हो गए, हमें नहीं पता कि कौन बाहर लेकर आया।
सीएम ने ट्वीट कर कहा- सीहोर के पचामा इंडस्ट्रीज क्षेत्र में आयशा केमिकल फैक्ट्री में आग से हुई दुर्घटना में अनमोल जिंदगियों के असमय निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान और परिजनों को यह गहन दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं। सीहोर में हुई इस दुर्घटना में हताहत हुए परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। दुख की इस घड़ी में हम सब शोकाकुल परिवारों के साथ है।
पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ट्‌वीट कर कहा- पचामा औद्योगिक क्षेत्र सीहोर की आएशा उद्योग में विस्फोट होने से अभी तक दो लोगों की मृत्यु की संभावना है। विधानसभा में विपक्ष के नेता डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल और मैं एक कार्यक्रम में आष्टा जाते समय सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे। स्थानीय लोगों ने अवगत कराया कि पचामा औद्योगिक क्षेत्र में इस प्रकार की घटना होती रहती है। यदि यह सही है तो सीहोर जिला औद्योगिक केंद्र की दक्षता पर प्रश्न चिन्ह लगता है। मप्र शासन को इसकी जांच कराना चाहिए और जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उन्हें तत्काल मुआवजा दिया जाना चाहिए।
जानकारी अनुसार अंतर्राष्ट्रीय एथलीट और पांच नेशनल गोल्ड मेडल जीतने वाली बुशरा खान अभी फ्रांस में है। वह अभी फ्रांस में वैश्विक स्कूल खेल स्पर्धा में देश का प्रतिनिधित्व कर रही है। इस स्पर्धा में 70 देशों के एथलीट शामिल हो रहे हैं।

गरीबी से जूझ रही सीहोर की एक अंतर्राष्ट्रीय एथलीट और पांच नेशनल गोल्ड मेडल जीतने वाली बुशरा खान के सिर से मजदूर पिता का साया भी छिन गया है। बुशरा खान एथलेटिक्स प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पिता की गरीबी के कारण आर्थिक तंगी से जूझ रही थी। अभी जब वह देश के लिए फ्रांस में वैश्विक स्कूल खेल स्पर्धा में प्रतिनिधित्व करने गई है जिसके वीजा के लिए वह काफी परेशान हुई थी। अब आज उस पर बड़ा वज्रपात हुआ है। यहां सीहोर में उसके मजदूर पिता की फैक्टी में विस्फोट के साथ आग लग गई। इसमें दो लोगों की मौत हो गई है जिसमें बुशरा खान के पिता भी हैं। केमिकल फैक्ट्री हादसे में मृत गफ्फार खान मजदूरी करते थे लेकिन उनकी बेटी ने एथलीट के रूप में देश का नाम रोशन किया है। उनकी बेटी बुशरा खान है जो फ्रांस में हो रहे वैश्विक स्कूल खेल स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व करने गई है। फ्रांस खेल स्पर्धा में 70 देशों के एथलीट शामिल होने वाले हैं। बुशरा खान इसके पहले नेशनल एथलीट के रूप में पांच गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।