Thursday , June 30 2022
UGC ने PG एडमिशन के लिए इसी साल से CUET लागू करने का लिया फैसला
UGC ने PG एडमिशन के लिए इसी साल से CUET लागू करने का लिया फैसला

UGC ने PG एडमिशन के लिए इसी साल से CUET लागू करने का लिया फैसला

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने गुरुवार, 19 मई को बड़ी घोषणा की है। यूजीसी ने पीजी एडमिशन के लिए इसी सत्र से सीयूईटी लागू करने का फैसला किया है। पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन विंडो भी गुरुवार, 19 मई से ही शुरू हो रही है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट जुलाई के आखिरी हफ्ते में होगा। यह घोषणा यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने की है। पहले पीजी एडमिशन के लिए सीयूईटी का आयोजन 2023 के शैक्षणिक सत्र से किया जाना था।
ग्रेजुएशन के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में भी एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) 2022 से होंगे। छात्रों को अलग-अलग आवेदन पत्र और एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा समय और पैसे की भी बचत होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीयूईटी-पीजी का आयोजन करेगी।
एनटीए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की विंडो ओपन हो गई है। उम्मीदवार 18 जून तक ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे। जुलाई के आखिरी हफ्ते में पहली सीयूईटी-पीजी करवाई जाएगी। यह कंप्यूटर आधारित होगी। केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य विश्वविद्यालय भी सीयूईटी-पीजी के मेरिट स्कोर से पीजी प्रोग्राम में एडमिशन दे सकते हैं।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी ) के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने बताया कि पीजी प्रोग्राम में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट के स्कोर से सीट मिलेगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में केंद्रीय विश्वविद्यालय सीयूईटी-पीजी के अलावा अपनी दाखिला प्रवेश परीक्षा भी करवा सकते हैं।
अगले सत्र से यह सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए पीजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए पूरी तरह लागू होगा। छात्र अधिक जानकारी के लिए एनटीए की वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं।