Monday , August 8 2022

आज तीसरी बार कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन करने वाला UP पहला राज्य, सीएम करेंगे निगरानी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज कोरोना टीकाकरण का तीसरी बार पूर्वाभ्यास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी करेंगे. वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे. सीएम योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखेंगे. फिलहाल पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एस एम एस भेजा गया है. मैसेज में उन्हें कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है. इससे पहले 2 जनवरी को लखनऊ फिर 5 जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना वायरस टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है. पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होगा. यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है.

अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई

तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास में करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है. महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें. हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे. पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा. दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी. तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी.

सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे

कोरोना टीके की कोल्ड चेन मजबूत रहे और सुरक्षित ढंग से वैक्सीन टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे इसकी पुख्ता व्यवस्था की जा रही है. अंतिम पूर्वाभ्यास के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पहले दो पूर्वाभ्यास में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में छिटपुट बदलाव किया गया है. फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है.

Leave a Reply