Wednesday , September 28 2022
UP पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा पास करने के लिए बैठाए थे सॉल्वर, 16 अभ्यर्थी गिरफ्तार
UP पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा पास करने के लिए बैठाए थे सॉल्वर, 16 अभ्यर्थी गिरफ्तार

UP पुलिस दारोगा भर्ती परीक्षा पास करने के लिए बैठाए थे सॉल्वर, 16 अभ्यर्थी गिरफ्तार

लखनऊ। लखनऊ की महानगर पुलिस ने दारोगा भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 16 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया है। इनमें 3 महिलाएं भी शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार, फर्जी दस्तावेजों के सहारे लिखित परीक्षा पास करने के बाद ये आरोपी DVPST (Document Verification and Physical Test) देने आए थे और इस दौरान इनकी गिरफ्तारी हुई।
बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से उपनिरीक्षक (दारोगा) की भर्ती के लिए 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन परीक्षा प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। आरोप है कि इन अभ्यर्थियों ने अनुचित साधनों का प्रयोग कर परीक्षा पास की। लखनऊ पुलिस ने अब इन आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।
गौरतलब है कि इससे पहले महानगर पुलिस ने ऑनलाइन परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में बुधवार को 14 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने तब दावा किया था कि गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करने की बात स्वीकारी है और सभी के खिलाफ जरूरी विधिक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
इंस्पेक्टर महानगर दिनेश चन्द्र मिश्र के मुताबिक मुफ्फरनगर निवासी हर्ष बालियान, शिवम बालियान, बिहार पटना निवासी रंजन कुमार, भोजपुर निवासी अमित गुप्ता, लखीमपुर खीरी निवासी उत्तम कुमार, फिरोजाबाद निवासी अमरनाथ सिंह, शिवेंद्र सिंह, प्रयागराज निवासी अरविंद कुमार, मुरादाबाद निवासी अरविंद, उन्नाव निवासी सौरभ कुमार, राजस्थान निवासी विश्वेंद्र सिंह, फिरोजाबाद निवासी राजपाल सिंह और अलीगढ़ निवासी शिवम कुमार को पकड़ा गया है। इसके साथ ही बागपत निवासी पूजा, निकिता और बागपत दोघट निवासी कुमारी पूजा को पकड़ा गया है।
इंस्पेक्टर के मुताबिक सभी आरोपियों ने ऑनलाइन परीक्षा पास करने के लिए रुपये देकर सॉल्वर बैठाए थे। 35वीं वाहिनी पीएसी में चेकिंग के दौरान अभ्यर्थियों की कॉल लाग रिकॉर्ड में अंतर मिला था। जिसके आधार पर उनसे पूछताछ किए जाने पर रुपये देकर परीक्षा पास करने की पुष्टि हुई थी।