Wednesday , May 25 2022

UP UNLOCK-4 : योगी सरकार आज जारी करेगी गाइडलाइन, जानिए क्या होगा खास

लखनऊ:  सूबे की योगी सरकार आज रविवार को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी कर सकती है. माना जा रहा है कि यह गाइडलाइन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही होगी. पूर्व में भी युपी सरकार ने ऐसा ही किया था.

शनिवार को जारी की गई गाइडलाइन अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने कई तरह की नई रियायतें दी हैं. हालांकि राज्यों में लॉकडाउन करने से पहले केंद्र से मंजूरी लेने का प्रावधान भी कर दिया है. प्रदेश में पहले से शनिवार व रविवार को लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में दो दिनों का यह लॉकडाउन जारी रखने के लिए प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ेगी. प्रदेश का गृह विभाग केंद्रीय गाइडलाइन पर मंथन कर रहा है.

स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. इन दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी जबकि 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा रहेगी स्थगित

गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी. केवल उन्हीं यात्राओं को अनुमति दी जाएगी जिसे गृह मंत्रालय पास करेगा या फिर किया होगा.

Leave a Reply