Friday , August 12 2022

सोनिया गांधी की जगह शरद पवार बन सकते हैं UPA अध्यक्ष- सूत्र

दिल्लीः इन दिनों कांग्रेस पार्टी अपने अस्तित्व को बचाने के लिए भकसक प्रयास करती नजर आ रही है कांग्रेस पार्टी में जहां नेतृत्व को लेकर इतना मतभेद चल रहा है वहीं कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व को लेकर चल रहे अंतरविरोध के बीच पता चला है कि ‘एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार जल्द ही सोनिया गांधी की जगह लेते हुए यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) के नए अध्यक्ष बनेंगे’।

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि ‘इस बारे में शुरुआती बातचीत हो चुकी है’। बिहार विधानसभा चुनाव और ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल चुनावों में हार के बाद, कई शीर्ष नेताओं ने पार्टी के आलाकमान से जवाब मांगा था जबकि कुछ लोग पार्टी प्रमुख के रूप में राहुल गांधी की वापसी भी चाहते थे। हालांकि राहुल गांधी ने साफ तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष के पद को वापस लेने से इनकार कर दिया है, सूत्रों ती माने तो उन्होंने अपनी मां के यूपीए अध्यक्ष के पद को लेने से भी मना कर दिया’।

ऐसे में ‘राहुल गांधी यूपीए का चेहरा होंगे, लेकिन शरद पवार यूपीए के अध्यक्ष होंगे क्योंकि वे उसके सबसे वरिष्ठ नेता हैं’। पवार की एनसीपी और कांग्रेस पार्टी ने पहले महाराष्ट्र में गठबंधन किया था और विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी वर्तमान में शिवसेना के साथ महागठबंधन में शामिल होने के बाद राज्य पर शासन कर रहे हैं ।

आप को बता दे कि  हाल ही में, जब विपक्ष के नेताओं ने भारत के राष्ट्रपति से इन दिनों चल रहे किसान आंदोलन के बारे में चर्चा की थी, तो कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी की मौजूदगी के बावजूद, प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शरद पवार ने किया था ।

 

Leave a Reply