Friday , May 27 2022

गिरते बालों या गंजेपन से परेशान है तो अपनाय ये असरदार नुस्खा

नई दिल्ली: बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का एक अहम  हिस्सा हैं. लंबे और घने बाल मर्द हो या औरत सभी को अच्छे लगते हैं. लेकिन मसरुफियत भरी इस जिंदगी में बालों का कम होना ज्यादातर लोगों के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है. खासकर मर्दों में गंजेपन की समस्या तेजी से पनप रही है. बालों को गिरने से रोकने के लिए मर्द हर एक जतन करने को तैयार है. गंजेपन को दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो भी संतुष्टि देने वाले परिणाम हासिल नहीं होते. आप भी गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कालौंजी का तेल इस्तेमाल करें. कालौंजी का तेल बालों का गंजापन दूर करने के साथ-साथ बालों को पोषण भी देता है.

कालौंजी के फायदे

कालौंजी जितनी सेहत के लिए फायदेमंद है, उतनी ही आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है. कलौंजी के तेल में मौजूद निगेलोन और थायमोक्विनोन गंजेपन को दूर करने में मददगार है.

कैसे करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल

सिर पर बाल कम उगते हैं तो बिना सोचे कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करें. कलौंजी के तेल को लगाने के लिए पहले कलौंजी का तेल हाथों में डालकर रगड़ें और हथेली की मदद से उसे गर्म करें. तेल में गर्माहट आते ही इसे बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें. जब तेल बालों में अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाए तो 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. कलौंजी के तेल से हफ्ते में दो बार मसाज करें

नारियल के तेल के साथ कलौंजी का तेल इस्तेमाल करें

एक कटोरी में सबसे पहले नारियल का तेल डालकर उसे गर्म कर लें. जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें एक चम्मच कलौंजी डालकर हल्की आंच पर पकाएं. अब आंच को बंद कर दें और तेल को ठंडा करके बालों पर मसाज करें. तेल लगाने के एक घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. कालौंजी का तेल आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

 

Leave a Reply