Sunday , June 26 2022
उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकाली भर्ती
उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकाली भर्ती

उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग ने 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकाली भर्ती

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। अगर आप सिर्फ 12वीं पास हैं तो भी आप इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके तहत आपको अपने ही ग्राम पंचात में जॉब मिल सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पंचायत सहायक/डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 2700 से अधिक पदों पर नौकरियां निकाली है।
यूपी पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सहायक सह डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर 2783 पदों पर भर्तियां होनी है। इनमें सबसे अधिक 93 ग्राम पंचायत सहायकों के पद पीलीभीत में भर्ती किए जाएंगे। पीलीभीत के अलावा आजमगढ़ में 87, बिजनौर में 84, बहराइच व संत कबीरनगर में क्रमश: 78-78 अलीगढ़ में 60, अम्बेडकरनगर में 56, बुलंदशहर में 76, लखनऊ में 32 पद भरे जाएंगे।

इन बातों का रखना होगा ध्यान
इस नौकरी के लिए अप्लाई करने से पहले उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह उसी ग्राम पंचायत के लिए अप्लाई कर रहे हों, जहां के वह निवासी हों। इसके साथ ही नौकरी अप्लाई करने के लिए किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12 वीं पास होना जरूरी है। इस जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए कोई एप्लीकेशन फीस जमा नहीं करनी है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
यूपी पंचायत सहायक भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपी पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर जिलेवार वैकेंसी डिटेल एवं आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा। फिर अपने सभी दस्तावेजों को संलग्न कर, अपने ग्राम पंचायत अथवा विकास खंड कार्यालय या जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में उसे जमा कराना होगा। 18 मई 2022 से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे जिसकी आखिरी तारीख 3 जून 2022 निर्धारित की गई है।